पलक झपकते ही बॉर्डर पर पहुंचेगी सेना, चीन का मुकाबला करने के लिए बन रही 4.1 किमी लंबी सुरंग
पलक झपकते ही बॉर्डर पर पहुंचेगी सेना, चीन का मुकाबला करने के लिए बन रही 4.1 किमी लंबी सुरंग
Share:

नई दिल्ली: चीन से तनाव के बीच भारत हर तरह से वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) तक जाने रास्ता सुगम करने में लगा हुआ है। आर्मी चीफ कई दफा कह चुके हैं कि इंडियन आर्मी हर तरह की चुनौती का सामना करने को तैयार है। वहीं प्रत्येक मौसम में लद्दाख के लिए रास्ता आसान करने के लिए सरकार ने हिमाचल प्रदेश से लद्दाख को जोड़ने वाली सुरंग को भी अनुमति दे दी है। यह टनल 4.1 किमी लंबी होगी। 

रिपोर्ट के अनुसार, 16500 फीट की ऊंचाई पर मनाली-दारचा-पदम-नीमू एक्सिस पर हथियार और आर्मी के वाहन ले जाने में आसानी होगी। यह जगह पाकिस्तान और चीन की पहुंच से दूर है, ऐसे में आवागमन बगैर किसी खतरे के हो सकेगा। इस सुरंग के जरिए फॉरवर्ड एरिया में सेना आसानी से भेजी जा  सकेगी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, एक अधिकारी ने जानकारी दी है कि, बॉर्डर रोड्स ऑर्गनाइजेशन इस सुरंग का निर्माण 1681.5 करोड़ की लागत से होगा। इसका काम दिसंबर 2025 तक पूरा हो जाएगा। 

रक्षा मंत्रालय ने इस योजना को 2021 में ही हरी झंडी दे दी थी। हालांकि बॉर्डर रोड आर्गेनाईजेशन (BRO) और नेशनल हाइवे ऐंड इन्फ्रास्ट्रक्चर डिवेलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NHIDCL) के बीच जारी खींचतान के कारण काम नहीं शुरू हो पाया। BRO छोटी टनल बनाना चाहता था, वहीं NHIDCL 13 किमी लंबी सुरंग बनाने का प्रस्ताव रख चुका था। 

त्रिपुरा में मतदान जारी, 9 बजे तक 12.76 फीसद वोटिंग दर्ज

आगरा के लाल किले में आई दरार, ASI ने सैलानियों के जाने पर लगाई पाबंदी

15 मिनट तक वॉशिंग मशीन में डूबा रहा डेढ़ साल का मासूम, बाहर निकाला तो कोमा में गया फिर जो हुआ वो कर देगा हैरान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -