वायुसेना और नौसेना में तालमेल के लिए सेना उठाने जा रही है ये कदम
वायुसेना और नौसेना में तालमेल के लिए सेना उठाने जा रही है ये कदम
Share:

नई दिल्लीः केंद्र सरकार तीनों सेनाओं के बीच बेहतर समन्वय स्थापित करने के लिए बड़ा कदम उठाने जा रही है। आधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, सरकार अगले साल जनवरी से चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) के जरिए सेना, नौसेना और वायुसेना में संयुक्त कमान के गठन का काम शुरू कर देगी। ध्यान रहे कि सीडीएस की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी साल 15 अगस्त को लाल किले की प्राचीर से की थी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दो महीने पहले तीनों सेनाओं के बीच समन्वय के दिशा-निर्देश के बाद सेना के सर्वोच्च कमांडरों ने नौसेना और वायुसेना के साथ तालमेल बैठाने के लिए व्यवस्थाएं बनाने और ढांचागत व्यवस्था करने के लिए विचार-विमर्श किया। ताकि सैन्य अभियानों में सहयोग बेहतर तरीके से बढ़ाया जा सके। सेना के सीनियर कमांडरों के सोमवार से शुरू हुए छह दिवसीय सम्मेलन में सेना मुख्यालय के पुनर्गठन पर भी चर्चा हुई।

सूत्रों का कहना है कि सेना के कमांडरों के सम्मेलन में तय किया गया है कि सेना की युद्धक क्षमता को बढ़ाने और प्रस्तावित पुनर्गठन के लिए प्रस्ताव सरकार को दिए जाएंगे। एक अहम सम्मेलन के दौरान वरिष्ठ कमांडरों ने यह भी महसूस किया कि संयुक्त सैन्य सेवाओं से अभियानों को रफ्तार देने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, तीनों सेनाएं युद्ध की अपनी समग्र क्षमताओं को भी बढ़ा सकेंगी। मौजूदा समय में प्रत्येक सेना संसद में पारित अलग-अलग तीन अधिनियमों के तहत काम करती है। कमांडरों ने जल्द से जल्द विभिन्न आयामों के सैन्य प्रशिक्षणों को भी शुरू करने का निर्णय लिया।

सरकार ने किया आर्थिक मदद देने का ऐलान, बुनकरों को 24 हज़ार और वकीलों को मिलेंगे 5 हज़ार प्रतिमाह

एमपी के पीडब्ल्यूडी मंत्री ने कहा - राज्य की सड़कें विजयवर्गीय के गालों जैसी

बड़ा फैसला, शराब पीकर गाड़ी चलाने पर लाइसेंस ही नहीं वाहन भी होंगे जब्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -