भारत के शौर्य से कांप उठा पाकिस्तान
भारत के शौर्य से कांप उठा पाकिस्तान
Share:

पाकिस्तान द्वारा भारत के सीमावर्ती क्षेत्रों में गोलीबारी करने और भारतीय सेनिकों के शवों को बुरी हालत में पहुंचाने के बाद भारत ने गगनभेदी गर्जना की और उस गूंज से पाकिस्तान की धरती दहल उठी। जी हां, यही परिचय है भारतीय सेना का। हमेशा अनुशासित और लोकतंत्र की रक्षा करने वाले भारतीय सेना को विश्व में सर्वोत्कृष्ट सेनाओं का दर्जा प्राप्त है। भारत यूं तो किसी के क्षेत्र पर अतिक्रमण नहीं करता है लेकिन उसके क्षेत्र पर हमला करने वालों को छोड़ता भी नहीं है यह दिखा दिया भारतीय सेना ने।

उड़ी में पाकिस्तान समर्थित आतंकियों द्वारा भारत के सेनिकों पर जिस तरह का हमला किया गया था वैसे ही हमले जिसे सर्जिकल स्ट्राईक कहा गया है उसकी दरकार समझी जा रही थी। हालांकि इस बार भारत ने सर्जिकल स्ट्राईक तो नहीं किया लेकिन पाकिस्तान द्वारा सीज़फायर का उल्लंघन करने और भारतीय सीमा क्षेत्र में हैवी फायर करने का अच्छा जबाव दिया गया।

हालांकि इसमें पाकिस्तानी नागरिकों का नुकसान भी हुआ लेकिन जब भारतीय सीमा क्षेत्र में ग्रामीणों पर हमला होता है तब पाकिस्तान का दिल क्यों नहीं पसीजता। यह एक ऐसा सवाल है जिस पर पाकिस्तान को भविष्य में सोचना होगा। वैसे भी अमेरिका आतंक प्रेरित पाकिस्तान को कई बार चेता चुका है

संभावना है कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत को पाकिस्तान प्रेरित आतंकवाद और कश्मीर को लेकर पाकिस्तान के हिंसक रवैये को लेकर व्यापक समर्थन मिलेगा और भारत वैश्विक मदद से पाकिस्तान के खिलाफ एलओसी के उस पार कार्रवाई कर पाने में पूरी तरह से सफल हो पाएगा लेकिन भारतीय सेना ने सीमा के इस पार से ही पाकिस्तान को बता दिया कि इंडियन आर्मी में दम है।

हालांकि सर्द बढ़ने के साथ पाकिस्तान आतंकियों की घुसपैठ में सहायता करने का छद्म खेल बंद करेगा इसमें संशय बना हुआ है। बफबारी बढ़ने के साथ संभावना है कि आतंकियों के कदम भारत की पर्वतीय चोटियों की ओर बढ़ने लगेंगे ऐसे में सेना के लिए चुनौती बढ़ जाएगी।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -