अब गैर-कानूनी हथियार रखने पर होगी उम्रकैद, हर्ष फायरिंग करने पर होगी 2 साल की जेल

By Bhavesh Bakshi
Dec 10 2019 11:43 AM
अब गैर-कानूनी हथियार रखने पर होगी उम्रकैद, हर्ष फायरिंग करने पर होगी 2 साल की जेल

नई दिल्ली: शस्त्र संशोधन विधेयक सोमवार को संसद के निचले सदन में पास हो गया। वहीं, आज इस विधेयक को उच्च सदन में पेश किया जाएगा। इस बिल में अवैध हथियार रखने वालों को आजीवन कारावास और विवाह समारोह में हर्ष फायरिंग करने वालों को दो वर्ष की कैद या एक लाख रुपये के जुर्माने या फिर दोनों का प्रावधान किया गया है।

इसके अलावा कुछ नए किस्म के अपराधों को भी बिल में शामिल किया गया है। लोकसभा में गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि अब फोन करने पर ग्रामीण इलाकों में पुलिस को घटनास्थल पर पहुंचने में औसतन 30 मिनट और शहरी इलाकों में 10 मिनट का वक़्त लगता है, इसलिए लोगों को हथियार रखने की आवश्यकता नहीं है। गृह मंत्री अमित शाह ने बिल पर चर्चा के दौरान जानकारी देते हुए बताया है कि यह गलत धारणा है कि लाइसेंसी हथियारों से हर्ष फायरिंग में किसी की मौत नहीं होती।

उन्होंने कहा कि 2016 में उत्तर प्रदेश में 191, बिहार में 12 और झारखंड में 14 लोगों की मौत लाइसेंसी हथियारों द्वारा की गई हर्ष फायरिंग की वजह से हुई है। एक शख्स को दो हथियारों के लिए लाइसेंस लेने का अधिकार होगा। लाइसेंस की वैधता की अवधि तीन वर्ष से बढ़ाकर पांच वर्ष कर दी गई है। ऑनलाइन लाइसेंस लेने की ई-लाइसेंस व्यवस्था की जाएगी।

एक छोटी सी गलती से आपका बैंक अकाउंट हो सकता है खाली, SBI ने की चेतावनी जारी

लाइफ इंश्योरेंस कंपनियां जल्द बेचेंगी मेडिक्लेम पॉलिसी, प्रस्ताव को मिलेगी मंजूरी

अंतरराष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी दिवस: ममता बनर्जी का दावा, कहा- सबसे कम भ्रष्ट राज्य के रूप में उभरा बंगाल