IIT बॉम्बे के दर्शन सोलंकी ख़ुदकुशी मामले में अरमान इकबाल गिरफ्तार, सांप्रदायिक टिप्पणी से शुरू हुआ था विवाद
IIT बॉम्बे के दर्शन सोलंकी ख़ुदकुशी मामले में अरमान इकबाल गिरफ्तार, सांप्रदायिक टिप्पणी से शुरू हुआ था विवाद
Share:

मुंबई: IIT बॉम्बे के स्टूडेंट दर्शन सोलंकी की आत्महत्या मामले में जाँच में जुटी SIT ने रविवार (9 अप्रैल) को बड़ा एक्शन लिया है। इस मामले में पुलिस ने 19 वर्षीय एक साथी छात्र को अरेस्ट कर लिया है। छात्र का नाम अरमान इकबाल खत्री (कुछ रिपोर्ट के अनुसार अमन खत्री) है। आरोप है कि अरमान ने ही दर्शन को ख़ुदकुशी के लिए उकसाया था। दर्शन ने उसका नाम अपने सुसाइड नोट में भी लिखा था।

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, पुलिस अधिकारी ने इस मामले में कहा है कि, 'हमने अरमान का बयान दर्ज किया था, मगर वह वो बात नहीं बता रहा है, जिसके चलते उनके बीच विवाद हुआ। इसलिए हमने उसे अब अरेस्ट किया है, ताकि पूछताछ की जा सके और घटनाओं का सही क्रम पता किया जा सके।' पुलिस जाँच में यह भी पता चला है कि दर्शन द्वारा की गई एक सांप्रदायिक टिप्पणी के बाद अरमान इकबाल ने उसे धमकी दी थी और कटर दिखाकर धमकाया था। दोनों एक ही फ्लोर पर रहते थे।

रिपोर्ट के अनुसार, अन्य छात्रों ने पुलिस को बताया है कि ये टिप्पणी वाली घटना दर्शन की ख़ुदकुशी से लगभग पाँच दिन पहले की है। दर्शन के सांप्रदायिक टिप्पणी करने पर अरमान खफा था और उसे कटर दिखाकर धमकी देता था कि वह उसे नहीं छोड़ेगा। घटना के बाद से दर्शन डरा हुआ था। उसने कई बार अपनी टिप्पणी के लिए माफी भी माँगी और अरमान से गले भी मिला। फिर भी, दर्शन का डर नहीं खत्म हुआ। आत्महत्या से एक दिन पहले वो इतना घबराया हुआ था कि उसे बुखार भी आ गया था।

बता दें कि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में इस मामले के पीछे वजह जातिगत भेदभाव भी बताया जा रहा था। हालाँकि, पुलिस का कहना है कि, फिलहाल ऐसी कोई भूमिका सामने नहीं आई है। ये मामला दर्शन सोलंकी और अरमान इकबाल खत्री के बीच हुए विवाद से जुड़ा हुआ है। अन्य छात्रों की मानें तो दर्शन सोलंकी अपने घर अहमदाबाद जाना चाहता था, लेकिन उसे ये भी डर था कि इकबाल खत्री उसे वहाँ भी नुकसान पहुँचा देगा।

बता दें कि दर्शन सोलंकी IIT बॉम्बे का स्टूडेंट था। उसने 12 फरवरी को हॉस्टल के 7वें फ्लोर से कूदकर ख़ुदकुशी कर ली थी। 3 मार्च को इस मामले में IIT का गठन हुआ। पुलिस को एक सुसाइड नोट बरामद हुआ, जिस पर अरमान के लिए लिखा था- 'अरमान ने मुझे मार डाला।' जांच में सुसाइड नोट दर्शन सोलंकी द्वारा लिखित ही पाया गया। 29 मार्च को दर्शन के पिता ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री, उपमुख़्यमंत्री, मुंबई पुलिस आयुक्त को पत्र लिखते हुए शिकायत दी कि उन्हें इस मामले में प्राथमिकी दर्ज कराने पर पुलिस द्वारा प्रताड़ित किया जा रहा है। इसके बाद यह मामला अपराध शाखा में ट्रांसफर किया गया। 35 लोगों से पूछताछ हुई। इसी दौरान दर्शन सोलंकी और अरमान के बीच हुए विवाद के बारे में पता चला और अब पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया है।

10 वर्षीय मासूम को उठा ले गया पड़ोसी दिलखुश, खेत में किया रेप, खून आने पर प्राइवेट पार्ट में भर दी रेत

'मुझे और मेरे बेटे को एक साथ दफनाना..', लिखकर पिता ने दबाया अपने बेटे का गला और...

दिल्ली: दिनदहाड़े पूरी बस को किया हाईजैक, फिर 4 बदमाशों ने सभी यात्रियों से पैसे-गहने छीने

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -