अर्जुन की छाल का करें सेवन, बड़ी बड़ी बीमारी होंगी दूर
अर्जुन की छाल का करें सेवन, बड़ी बड़ी बीमारी होंगी दूर
Share:

अर्जुन की छाल के बारे में आप जानते ही होगे ये एक औषधीय वृक्ष है. इसकी छाल को कई तरह के उपयोग में लिया जाता है. बता दें, इसकी छल को धूप में सुखाते है और इसका पावडर बनाते है जो कई बीमारियों के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है. इससे इंसान को कई तरह के फायदे भी होते हैं जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. आपो बता दें, अगर आप इस छाल का नियमित रूप से सेवन करेंगे तो इन बिमोरियों से छुटकारा पा सकते है.

इसकी छाल से हाई बीपी, बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल वा हार्ट अटैक साथ ही मोटापे से जुड़ी बीमारियों को भी ठीक किया जा सकता है. इतना ही नहीं ये दिल के लिए  भी बहुत फायदेमंद है. आइए जानते हैं इसके कुछ गुणकारी फायदे.  

* अगर आप सफेद बालों से परेशान है तो अर्जुन की छाल का पाउडर मेहंदी में मिला कर अपने बालों में लगा सकते है इससे सफेद बाल काले हो जायेगे. 

* इसके सेवन से बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है इसके लिए 1 1/2 चम्मच अर्जुन की छाल का पावडर को 2 गिलास पानी के साथ उबाल लें और उबलते वक्त ये ध्यान दे कि पानी जब तक आधा न हो जाएं तब तक इसे उबालें और रोजाना इसे सुबह शाम, 1 या 2 गिलास पिएं. इससे काफी आराम मिलेगा. 

* इसके रोजाना सेवन से हाई बीपी कम हो जाता है इसके लिए रोज इसे सुबह शाम अर्जुन की छाल का पाउडर चाय में डाल कर पिए.

वजन कम करने के चक्कर में ना करें ये गलतियां

इन कारणों में प्रसव में होता है अधिक दर्द, ध्यान रखें ये बातें

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -