आरिफ खान ने जायंट स्लालोम में इतने नंबर पर बनाया स्थान
आरिफ खान ने जायंट स्लालोम में इतने नंबर पर बनाया स्थान
Share:

Winter Olympics में इंडिया के एकमात्र प्रतिभागी अल्पाइन स्कीअर आरिफ खान रविवार को यहां जायंट स्लालोम स्पर्धा में 45वें स्थान पर आ चुके है। जम्मू कश्मीर के बारामुला जिले के 31 साल के आरिफ खान ने यानकिंग नेशनल अल्पाइन स्कीइंग सेंटर में खराब मौसम में हुई 2 रेस में मिलाकर 2 मिनट 47.24 सेकेंड का वक़्त भी निकाल लिया है।

शीतकालीन ओलंपिक में पदार्पण करने वाले आरिफ खान पहली रेस में 1:22.35 के वक़्त से 53वें स्थान पर रहे इसमें केवल 54 प्रतिस्पर्धी ही रेस को पूरा कामयाब करने में लगे हुए है। तकरीबन 33 स्कीअर पहली रेस पूरी नहीं कर सके जबकि 2 शुरूआत ही नहीं कर सके है। 62 देशों के 89 खिलाड़ियों की शुरूआती सूची में खान 85वें स्थान पर थे। हालांकि इंडिया खिलाड़ी ने दूसरी रेस में बेहतर प्रदर्शन कर चुके है जिसमें उन्होंने 1:24.89 का समय निकाला जिससे वह 44वें स्थान पर रहे जबकि केवल 45 स्कीअर ही रेस भी पूरी करने में जुटे हुए है। 9 स्कीअर दूसरी रेस पूरी नहीं कर पाये जो खराब मौसम के कारण करीब चार घंटे देर से शुरू हुई है। दोनों रेस को मिलाकर वह 45वें स्थान पर आ चुके है। वह गोल्ड मैडल विजेता स्विट्जरलैंड के मार्को ओडरमैट से 37.89 सेकेंड पीछे रहे जिन्होंने दोनों रेस में 2:09.35 का वक़्त भी निकाल लिया है।

स्लोवेनिया के जान क्रांजेक (2:09.54) और फ्रांस के माथियू फाविरे (2:10.69) ने क्रमश: रजत और कांस्य पदक पाने नाम किया है। खान ने बीते वर्ष  दिसंबर में मोंटेनेग्रो के कोलासिन में शीतकालीन ओलंपिक क्वालीफिकेशन में 1:59.47 का वक़्त भी निकाल लिया है। शीतकालीन ओलंपिक में 2 स्पर्धाओं के लिये क्वालीफाई करने वाली पहले इंडियन खान बुधवार को इसी स्थल पर पुरूष स्लालोम में हिस्सा लेने वाले है। जहां इस बारें में खान ने बोला है कि ‘‘शीतकालीन ओलंपिक में खेलना मेरा सपना था और यह मेरे पहले ओलंपिक हैं। यह बहुत मायने रखते हैं। यह हमारे देश के लोगों के लिये बड़ा संदेश है कि भविष्य में शीतकालीन ओलंपिक में भाग लेने वाले है। ’’

उन्होंने बोला है कि, ‘‘देश के लाखों लोग मुझे लाइव भी देख सकते है। मैं सर्वश्रेष्ठ करने के लिये अपना सर्वश्रेष्ठ कर रहा था। लेकिन मौसम खराब था, आप ज्यादा देख नहीं सकते थे कि स्लोप कैसे हैं लेकिन यह अच्छा था। ’’ निरंतर बर्फबारी से स्पर्धा शुरू होने से पहले ही कम रोशनी थी और जैसे पहली रेस आगे बढ़ी, हालात और खराब हो चुके है।

खराब मौसम के वजह दूसरी रेस में देरी हुई और हालात में सुधार होने के उपरांत ही यह शुरू हुई। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार खराब प्रदर्शन के बावजूद यह भारत का शीतकालीन ओलंपिक की पुरूष जायंट स्लालोम स्पर्धा में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी कर चुके है। इंडिया के पहले शीतकालीन ओलंपियन पोलैंड में जन्में जेरेमी बुजाकोवस्की ग्रेनोबल 1968 में 65वें स्थान पर रहे थे। जांयट स्लालोम एक अल्पाइन स्कीइंग स्पर्धा है इसमें एथलीट एक स्लोप पर स्कींइग भी कर रहे है और ‘गेट’ के सेट से पास होते हैं जो प्लास्टिक के पोल से बने होते हैं। एक स्कीअर दो रेस में हिस्सा लेता है और दोनों रेस में कम समय में रेस पूरी करने वाला विजेता बनाया जाता है।

इंडियन वुमन गोल्फर दीक्षा डागर ने 21वे स्थान पर बनी अपनी जगह

दिल्ली दबंग ने तमिल थलाइवास के साथ इस टीम को दी करारी मात

नीलामी के पहले दिन ही लखनऊ ने लुटाए भर भर कर पैसे, जानिए किस टीम के पास है कितनी रकम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -