दाल की कीमतें छू रही आसमान

नई दिल्ली : देश में कई जगहों की मंडी से यह बात सामने आ रही है कि अरहर दाल की कीमतें आसमान छू रही है. जी हाँ, बताया जा रहा है कि दाल मंडी गुलबर्गा में अरहर दाल की कीमत 9029 रुपए प्रति क्विंटल के स्तर पर पहुँचने में कामयाब हुई है, जबकि मामले में कहा जा रहा है कि यह दाल का 9 फरवरी के बाद सबसे अधिक भाव है.

इसके साथ ही जानकारी में यह बात भी सामने आ रही है कि महाराष्ट्र के नागपुर में यह कीमत 8950 रुपए प्रति क्विंटल पर बनी हुई है. गुजरात के बारे में बात करें तो आपको बता दे कि राजकोट में दाल की कीमतें 8,750 रुपए प्रति क्विंटल के स्तर पर है. कहा जा रहा है कि दलहन की कीमतों में मजबूती आने के कारण ही अरहर दाल की कीमतों में भी मजबूती आई है.

इसके साथ ही यह भी सुनने में आ रहा है कि चने में भी तेजी आई है. और चने का भाव ढाई महीने के ऊँचे स्तर पर पहुंच गया है. जी हाँ, बताया गया है कि दिल्ली क्वालिटी चने का भाव 5000 रुपए प्रति क्विंटल के स्तर पर है. कहा जा रहा है कि यदि इसी तरह से कीमतों में तेजी आती है तो सरकार के द्वारा स्टॉक से 40,000 टन अरहर को बाजार में पेश किया जा सकता है. जबकि साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि विदेशी बाजार से भी अरहर आयात किये जाने की दिशा में कदम उठाये जा सकते है.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -