28 साल बाद चैंपियन बना अर्जेंटीना, मेसी का सपना हुआ साकार
28 साल बाद चैंपियन बना अर्जेंटीना, मेसी का सपना हुआ साकार
Share:

शनिवार को लियोनल मेस्सी की अर्जेन्टीना ने ब्राजील को 1-0 से पराजित कर कोपा अमेरिका फुटबॉल टूर्नामेंट हासिल कर लिया जो राष्ट्रीय टीम का 28 वर्ष में प्रथम बड़ा पुरस्कार है। साथ ही यह सुपरस्टार फुटबॉलर मेस्सी का भी टीम के साथ प्रथम बड़ा इंटरनेशनल अवार्ड है। मैच समाप्त होने के पश्चात् मेस्सी की आंखों में आंसू थे। वह घुटने के बल बैठ गए तथा हाथों से अपने चेहरे को ढक लिया। इसके पश्चात् टीम के ज्यादातर साथी जश्न मनाने के लिए उनकी तरफ दौड़े एवं उन्हें हवा में उछाल दिया। 

पुरस्कार वितरण कार्यक्रम के चलते मेस्सी ने ट्रॉफी को चूमा एवं फिर हवा में उठा दिया। रियो दि जिनेरियो के मराकाना स्टेडियम में मैच का एकमात्र गोल 22वें मिनट में एंजेल डि मारिया ने दागा। रोड्रिगो डि पॉल ने मारिया की ओर लंबा पास दिया। 33 वर्ष के इस अनुभवी स्ट्राइकर ने लेफ्ट बैक रेना लोडी की खराब डिफेंडिंग का लाभ उठाते हुए गेंद को अपने कब्जे में लिया तथा गोलकीपर एडरसन को छकाते हुए अर्जेन्टीना को बढ़त दिला दी जो निर्णायक सिद्ध हुई। 

वही अर्जेन्टीना ने इस प्रकार 1993 से चले आ रहे खिताब के सूखे को समाप्त किया। टूर्नामेंट में ब्राजील के खिलाफ यह केवल तीसरा गोल था। नेमार ने खूबसूरत ड्रिबल एवं पास का दृश्य पेश करके ब्राजील को बराबरी दिलाने का प्रयास किया मगर मेजबान टीम के स्ट्राइकर अर्जेन्टीना के गोलकीपर एमिलियानो मार्टिनेज को बामुश्किल परेशान कर पाए। कोच टिटे की ब्राजील टीम ने कोपा अमेरिका के बीते 5 मुकाबले जीते थे तथा सभी में गोल दागे थे। मेस्सी को दुःख रहेगा कि टूर्नामेंट में बीते मुकाबलों की भांति फाइनल में भी वह प्रभावी प्रदर्शन नहीं कर पाए। 

नवनीत कौर ने विरोधियों को लेकर कही ये बात

Copa America 2021: फाइनल मैच के लिए दर्शकों को मिली अनुमति, जानें कितने लोक देख पाएंगे मैच

633 विकेट लेने वाले इस भारतीय गेंदबाज़ ने क्रिकेट को कहा अलविदा, कभी थे धोनी की टीम का हिस्सा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -