क्या आप भी है अपने मोटापे से परेशान और नहीं सूझ रहा है कोई उपाए तो अपनाएं ये तरीका

क्या आप भी है अपने मोटापे से परेशान और नहीं सूझ रहा है कोई उपाए तो अपनाएं ये तरीका
Share:

अधिकांश लोग अपने वजन को लेकर परेशान रहते है, जब भी उनके शरीर का वजन सामान से ज्यादा होने लगता है तो उसे मोटापा कहा जाता है,  जब किसी व्यक्ति का शरीर का वजन, सामान्य से अधिक हो जाता तो उसे मोटापा कहते हैं। इतना ही नहीं कई बार तो अपने मोटापे के कारण व्यक्ति को शर्मिंदगी भी होने लगती है, शरीर का आकार भी बिगड़ जाता है, साथ ही साथ कोई भी उन्हें पसंद नहीं करता और तो और वह कई बार हसी का पात्र भी बन जाते है, अब सवाल यह है की आखिर इतनी जल्दी वजन कैसे बढ़ जाता है, तो हम आपको बता दें कि आप रोजाना खाने में जितनी भी कैलोरी लेते है, आपका पाचन तंत्र उसे रोज पचा नहीं पाता है, यही कारन है कि शरीर में फैट बढ़ने लगता है।

जानिए क्या होता है मोटापे का कारण: ज्यादा वेट वाले व्यक्तियों के शरीर में बहुत ही अधिक मात्रा में चर्बी जमने लग जाती है, और इसके कारण ही धीरे-धीरे हमारा शरीर हमारा शरीर गलत दिनचर्या के साथ- साथ प्रदूषण और अपच का शिकार हो जाता है, क्या आप जानते है कि वजन इन दो कारणों के दम से बढ़ने लगता है-

* अस्वस्थ खान-पान
* शारीरिक गतिशीलता में कमी

वैसे तो कई बार लोग यह भी जानना चाहते है कि घर पर वजन कैसे कम किया जाए, लेकिन उन्हें कोई भी सही तरीका नहीं मिल पाता है ऐसे में हम आपके लिए लेकर आए है कुछ खास घरेलु नुस्खे, जिनकी सहायता से आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते है तो चलिए जानते है....

वजन घटाने के लिए करें दालचीनी का सेवन: कम से कम 200 मिलीलीटर पानी में 3-6 ग्राम दालचीनी का पॉउडर दाल दें और उसे कम से कम 15 मिनट तक उबलने दें, उसके बाद उसे गुनगुना होने पर छान लें, अब इसमें एक चम्मच शहद भी मिला लें। और इस मिश्रण का सेवन प्रातः खली पेट एवं रात को सोने के पहले पीएं, कहा जाता है कि दालचीनी बहुत ही प्रभावकारी होती है, इसमें एंटी-बैक्टीरियल मौजूद होता है, जोकि शरीर की चर्बी को कम करने के लिए फायदेमंद होता है।

वजन घटाने के लिए शहद और अदरक का करें इस्तेमाल: जी हां कम से कम 30 मिलीलीटर अदरक के रस में 2 चम्मच शहद मिलाकर पीने से शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा चर्बी पर असर होने लगता है, अदरक और शहद  की सहायता से शरीर की चयापचय क्रिया को भी शरीर में मौजूद वसा को खत्म करने में सहायता मिलती है, इतना ही नहीं अदरक ज्यादा भूख लगने की परेशानी को भी खत्म करती है, इसी के साथ पाचन क्रिया को और भी मजबूत करने का काम करती है। आगे इस बात का ध्यान जरूर रखें की इसका सेवन सुबह के समय खली पेट और रात को सोने से पहले रोजाना करें।

नींबू और शहद का इस्तेमाल: यदि आप तेजी से वजन कम करना चाहते है तो रोजाना एक गिलास पानी में कम से कम आधा नींबू और 1 चम्मच शहद के साथ एक चुटकी काली मिर्च डालकर पीने से आपको कुछ ही दिनों में आपके वजन में कम होता हुआ नज़र आने लगेगा, काली मिर्च में पाइपरीन नामक तत्व मौजूद होता है, इतना ही नहीं ये नई वसा कोशिकाओं को जमने से रोकने का काम करता है, वहीँ नींबू में मौजूद  एसकोरबिक एसिड शरीर में शामिल क्लेद को तेजी से घटाता है।

क्या आयुर्वेदिक दवा गुर्दे की रिकवरी में मदद कर सकती है?

बेटे ध्रुव ने बताया कैसी है पिता विक्रम की तबीयत

मानसून में सेहत के लिए सबसे बेहतरीन हैं भुट्टे, जानिए खाने के फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -