क्या आप भी बढ़ते वजन से है परेशान तो करें करि पत्ते का सेवन

आजतक कई बार आपने करी पत्ते का इस्तेमाल अपने खाने में स्वाद और खुशबू को बढ़ाने के लिए किया होगा, पर क्या आपको पता है की आपके खाने के स्वाद और खुसबू को बढ़ाने के साथ साथ करी पत्ते सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होते है, इसके इस्तेमाल से आप कई बीमारियों से अपना बचाव कर सकते है इसमें भरपूर मात्रा में औषधीय गुण मौजूद होते है जो ब्लड शुगर और अपच जैसी बीमारियों को दूर करने में सहायक होते है, आज हम आपको करी पत्ते के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे है,

1- कई बार कुछ तीखा या मसालेदार खा लेने के कारण पेट में अपच की समस्यां हो जाती है. ऐसे में एक बरतन में थोड़ा सा पानी लेकर गैस पर रखे जब ये पानी उबलने लगे तो इसमें थोड़ा सा घी, जीरा, करी पत्ता, डेढ़ चम्मच सोंठ डालकर अच्छे से उबाल ले, जब ये अच्छे से उबल जाये तो इसे आंच से उतारकर ठंडा करके पी लें. ऐसा करने से आपकी अपच की समस्या दूर हो जाएगी.

2- अक्सर मौसम में बदलाव आने की वजह से सर्दी जुकाम की समस्या हो जाती है और सीने में कफ भी जम जाता है, इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए करी पत्ते को सुखाकर पाउडर बना ले, अब इसमें 1 टीस्पून शहद मिला कर पेस्ट बना लें.  अगर आप लगातार दो दिन तक इसका सेवन करते है तो इससे सर्दी जुकाम और कफ की समस्या से आपको छुटकारा मिल जायेगा.

3- शुगर पेशेंट्स के लिए भी करी पत्ते का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, इसके सेवन से बॉडी में शुगर का लेवल हमेशा कण्ट्रोल में रहता है, इसे इस्तेमाल करने के लिए नियमित रूप से करी पत्ते को पानी में डालकर उबाल कर पीएं. इसके अलावा इस पानी को पीने से खून की कमी दूर हो जाती है और दिल की बीमारियों से भी बचाव होता है.

4- करी पत्ते में भरपूर मात्रा में एंटी- बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण मौजूद होते है जो आपके वजन को कम करने में सहायक होते है, अगर आप नियमित रूप से दिन में दो बार करी पत्ते के पानी का सेवन करते है तो इससे कुछ ही हफ्तों में आपका वजन कम हो जाएगा.

नारियल पानी से उतरेगा रात भर का हैंगओवर

मिर्गी से छुटकारा दिलवाएगा करौंदा

किडनी के लिए बेहद ही फायदेमंद होती है इमली

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -