क्या आप भी बना रहे घर बनाने की योजना? तो जरूर पढ़ लें ये खबर
क्या आप भी बना रहे घर बनाने की योजना? तो जरूर पढ़ लें ये खबर
Share:

अगर आप भी अपने सपनों का घर तैयार कराने की योजना बना रहे है तो आपके लिए एक बड़ी खबर है. House Construction में सबसे अहम सरिया (Sariya) की कीमतें बढ़ने से लोगों की जेब का खर्च बढ़ रहा है. कानपुर (Kanpur) से लेकर मुंबई (Mumbai) तक इसके दामों में आग लगी हुई है. 12 से 19 जनवरी 2023 यानी सिर्फ सप्ताहभर में ही दामों में बड़ा अंतर आ चुका है तथा इसमें कमी आने की उम्मीद नहीं नजर आ रही है. 

वही आज के महंगाई (Inflation) के दौर में जब खाने-पीने का सामान ही लोगों की पहुंच से दूर होता जा रहा है, वहीं अपने सपनों का आशियाना तैयार कराना लोगों के लिए महंगा सौदा सिद्ध होता जा रहा है. जमीन खरीदने से लेकर इस पर घर बनवाने पर मोटा पैसा खर्च करना पड़ता है. ऐसे में लोग कस्ट्रक्शन कॉस्ट को कम करने की उम्मीद में बिल्डिंग मैटेरियल की कीमतें घटने की इंतजार करते हैं. मगर आवश्यक नहीं कि उनका ये इंतजार उन्हें फायदा ही पहुंचाए. पिछले वर्ष 2022 के अंत में अपनी योजना टालकर नए साल का इंतजार करने वाले लोगों के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ. दरअसल, नवंबर-दिसंबर 2022 में सरिया का दाम बहुत कम हो गया था, वहीं नए साल के आरम्भ के बाद से ये रोजाना आधार पर बढ़ रही हैं. नववर्ष में सरिया-सीमेंट की कीमतें बढ़ने का आशंका पहले से जताई जा रही थी. ये सच भी साबित हो रही है तथा House Construction का खर्च बढ़ता जा रहा है. घर बनवाने पर आने वाले खर्च में एक बड़ा भाग इसमें उपयोग होने वाले Sariya का होता है. 2023 की आरभिंक 12 दिनों में सरिया की कीमतें तीन महीने के उच्च स्तर पर पहुंच गई थी. वहीं अब सात दिनों के अंदर इसके दामों में और इजाफा देखने को मिला है. शहरों के हिसाब से दाम 500 रुपये से लेकर 1000 रुपये तक बढ़ गए हैं. हालांकि, पिछले वर्ष के अप्रैल 2022 में सरिया की कीमत घरेलू बाजार में लगभग 78,800 रुपये प्रति टन के उच्च स्तर पर पहुंच गया था. इसे निर्धारित GST लगाकर देखें तो लगभग 93,000 रुपये प्रति टन हो जाता है. इसकी तुलना में अभी भी सरिया कम कीमतों पर बिक रहा है. मगर 2022 के अंतिम महीनों की तुलना में Sariya पर खर्च निरंतर बढ़ रहा है. 

ऐसे चेक करें अपने शहर का दाम:- 
भारत के प्रमुख शहरों में सरिया की कीमतों में प्रतिदिन आधार पर परिवर्तन देखने को मिलता है. आयरनमार्ट (ayronmart.com) वेबसाइट पर सरिये के दामों में होने वाले परिवर्तन की जानकारी प्राप्त की जा सकती है. इसके माध्यम से आप अपने शहर में सरिया के भाव का सरलता से पता कर सकते हैं. यहां ये ध्यान रखना आवश्यक है कि यहा प्रति टन के हिसाब से सरिया का दाम बताया जाता है तथा इन पर सरकार द्वारा तय 18 प्रतिशत की दर से जीएसटी (GST) अलग से लागू होता है.

बंगाल शिक्षा भर्ती घोटाले में TMC नेता कुंतल घोष गिरफ्तार, नौकरी के नाम पर हड़पे 20 करोड़

'हम भटक गए थे..', छत्तीसगढ़ में 1100 लोगों ने 'सनातन धर्म' में की घर वापसी

'15 हज़ार लो और ईसाई बन जाओ, दूसरे हिन्दुओं को लाओ और 20 हज़ार पाओ'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -