क्या आप भी रखने जा रहे रोजा? तो जरूर पढ़ लें खबर
क्या आप भी रखने जा रहे रोजा? तो जरूर पढ़ लें खबर
Share:

रमजान मुबारक का महीना 23 मार्च से आरम्भ हो सकता है। 22 मार्च की शाम चांद देखने के साथ रमजानुल मुबारक महीने की शुरुआत होगी। रमजान का महीना मुस्लिम समुदाय के लिए बहुत ही पवित्र होता है। इस के चलते एक महीने तक रोजे रखे जाते हैं। रोजे रखकर अल्लाह की इबादत की जाती है। इस महीने का आरम्भ चांद देखने के बाद से होता है। लोग एक दूसरे को रमजान की बधाई देते हैं। रमजान के चलते रोजे की शुरुआत सहरी से होती है। 

वहीं इफ्तार से रोजा खोला जाता है। डायबिटीज के मरीज रोजे रखते हैं तो उन्हें सेहत का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। इस के चलते डायबिटीज के मरीज को ब्लड शुगर लेवल वक़्त-वक़्त पर चेक करते रहना चाहिए। सहरी में ऐसे फूड्स को सम्मिलित करना चाहिए जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखें। रोजे में हाई शुगर वाले फूड्स को खाने से बचना चाहिए। 

रोजे रखने के चलते डायबिटीज के मरीज रखे इन बातों का ध्यान:-

* अच्छी नींद लें:- रोजेके दौरान अच्छी नींद लें। नींद के साथ कोई समझौता न करें। ये आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। इसके लिए रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद अवश्य लें। 

* हाइड्रेटेडरहें:- रोजे से पहले और बाद में खुद को हाइड्रेटेड रखें। इस के चलते आप नींबू पानी, छाछ, तरबूज एवं ताजे फलों का जूस और कई चीजें डाइट में सम्मिलित कर सकते हैं। इससे आप फ्रेश महसूस करेंगे। 

* प्रोबायोटिक्स फूड्स:- अपनी डाइट में आप प्रोबायोटिक्स फूड्स सम्मिलित कर सकते हैं। इन फूड्स में दही और छाछ आदि शामिल है। इन फूड्स में अच्छे बैक्टीरिया होते हैं। ये आपको पाचन संबंधित कई दिक्कतों से बचाने का काम करते हैं।

* नमकीन और मीठा:- शहरी में ऐसे फूड्स को नहीं सम्मिलित करना चाहिए। जिसमें नमक, मसाले और चीनी बहुत ही ज्यादा मात्रा में होती है। सहरी में फलों, सब्जियों, होल ग्रेन ब्रेड, दाल, प्रोटीन, दूध एवं जूस आदि को सम्मिलित करें। इसके चलते बैलेंस डाइट लें।

नवरात्रि व्रत में जरूर ट्राई करें समा के चावल का ढोकला, यहाँ जानिए रेसिपी

भारत में वर्षों से गंभीर समस्या बनी हुई है टीबी, ऐसे करें खुद का बचाव

हड़ताल पर बैठे रह गए डॉक्टर्स, गहलोत सरकार ने पारित कर दिया ‘राइट टू हेल्थ बिल’

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -