क्या आपके पास भी आ रहे है इस था के MAIL, कहीं हैक तो नहीं हो गया आपका GMAIL
क्या आपके पास भी आ रहे है इस था के MAIL, कहीं हैक तो नहीं हो गया आपका GMAIL
Share:

मौजूदा वक़्त में लोग व्हाट्सएप और टेलीग्राम सहित  कई तरह के मैसेजिंग ऐप का उपयोग भी कर रहे हैं। इससे पहले मैसेज करने के लिए लोग GMAIL का भी यूज करते थे लेकिन मैसेज करने के लिए अब इसका इस्तेमाल न बराबर हो चुका है लेकिन सरकारी और प्राइवेट कंपनियां GMAIL के इस्तेमाल को प्राथमिकता भी प्रदान कर रही है और अधिकारिक कार्यों के लिए GMAIL का इस्तेमाल  करती हैं। आमतौर पर देखा जाए तो ज्यादातर लोगों के मोबाइल फोन में GMAIL हमेशा लॉगिन रहता है और जिसके साथ कई दूसरे ऐप लिंक रहते हैं, अब जरा सोचिए यदि आपका जीमेल हैक हो जाए तो आपको कौन-कौन सी दिक्कतों को झेलना पड़ जाता है।

क्या होती है दिक्कतें?:

1: ऐसा देखा जाता है कई लोगों का GMAIL हैक होने के बाद बाकी सारे अकाउंट भी हैक हो ही जाते है और इससे कई गैर-कानूनी काम को अंजाम भी दिया जा रहा है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि अपने GMAIL की सिक्योरिटी को दुरुस्त रखें और अगर आपका GMAIL हैक हो चुका है तो यहां पर कुछ ऐसे टिप्स दिए जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप यह जान सकते हैं कि आपका GMAIL हैक है या नहीं।

2: आपका GMAIL अकाउंट कितने डिवाइस में ओपन है, यह जानने के लिए सबसे पहले आपको gmail-login करना  पड़ेगा। इसके बाद GOOGLE अकाउंट के नेविगेशन पैनल में जाकर सिक्योरिटी विकल्प को सिलेक्ट करना पड़ेगा। यहां आपको मैनेज डिवाइस का एक ऑप्शन दिखाई दे देगा। इस पर क्लिक करने के उपरांत आपको पता चल सकता है कि आपका अकाउंट और कहां-कहां पर लॉगिन भी कर चुके है।

3: यदि यहां पर आपको ऐसा कोई डिवाइस दिखता है जो आपकी जानकारी में नहीं है तो तुरंत वहां से अपने GMAIL को लॉगआउट कर दें और इसके सिक्योरिटी फीचर्स को मजबूत करने के लिए अपने पासवर्ड को भी चेंज कर दें। ऐसा करने के उपरांत आपकी निजी जानकारी कहीं लिक नहीं हो पाएगी। याद रहे भूलकर भी कभी अपना जीमेल पासवर्ड किसी दूसरे के साथ शेयर ना करें।

OnePlus जीतेगा आपका दिल, जल्द पेश करने जा रहा है शानदार स्मार्टफोन

JIO दे रहा अपने ग्राहकों के लिए खास ऑफर, आज ही करें रिचार्ज

Redmi ने पेश किया लोगों का दिल जीतने के लिए शानदार फ़ोन, जानिए क्या है इसकी खासियत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -