क्या आपको भी है भोजन के बाद मीठा खाने की आदत

अक्सर लोग भोजन के बाद मीठा खाने के शौकीन होते हैं. लेकिन, आपकी यह आदत भले ही आपके मुंह को 'जायकेदार' बना दे, लेकिन इससे आपको मोटापे जैसी बीमारी हो सकती है. 

1-अगर आप भी उन लोगों में शुमार हैं तो खाने के बाद मीठा खाते हैं, तो आपकी सेहत के लिए इस आदत को छोड़ना ही बेहतर रहेगा. खाने के बाद मीठा मोटापे को निमंत्रण दे सकता है. दरअसल, हमारे शरीर में लेप्टिन नाम का एक हॉर्मोन होता है, जिसका संबंध हमारी भूख से होता है. और भोजन के बाद मीठा खाने से यह हार्मोन उल्टे तरीके से काम करने लगता है, जिससे व्यक्ति को खाने का अंदाजा नहीं मिल पाता. 

 2-जब हम भरपूर मात्रा में भोजन कर लेते हैं तो शरीर की फैट कोशिकाएं लेप्टिन हॉर्मोन का स्राव करती हैं. यह हॉर्मोन हमें पेट भरा होने का अहसास कराता है. इससे मस्तिष्क को इस बात का संकेत मिलता है कि अब हमें और भोजन करने की जरूरत नहीं है. 

3-शोधकर्ताओं के मुताबिक आमतौर पर वैज्ञानिक मानते रहे हैं कि मोटे लोगों में लेप्टिन हॉर्मोन का स्तर कम हो जाता है इसलिए उन्हें पेट भरा होने का अहसास नहीं होता. और इसी कारण वे अधिक भोजन कर लेते हैं.  लेकिन, इस नए अध्यनयन में यह पाया गया है कि जिस व्याक्ति का वजन जितना अधिक होगा, उसमें लेप्टिन हॉर्मोन का स्राव भी उतना ही अधिक होगा.

घर को बनाये एलर्जी प्रूफ

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -