क्या आप भी है शाकाहारी तो इस चीज के सेवन से मिलेगा  भरपूर प्रोटीन
क्या आप भी है शाकाहारी तो इस चीज के सेवन से मिलेगा भरपूर प्रोटीन
Share:

यदि आप शाकाहारी हैं और दाल-सोयाबीन जैसे खाद्य पदार्थ भरपूर खाने के उपरांत भी प्रोटीन की कमी का शिकार हैं तो चिंता करने वाली कोई बात नहीं है । आपके लिए आया है वेजिटेरियन चिकन। अहम बात है कि यह नॉनवेज की अपेक्षा 65 प्रतिशत अधिक प्रोटीन प्रदान करने वाला है। इसे आईआईटी कानपुर ने तैयार किया है । इसका स्वाद मीट की तरह ही होगा। 

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर के इंक्यूबेटर देबाब्रत दास ने कहा है कि स्टार्टअप कंपनी प्रोमीट के शाकाहारी चिकन में मानव शरीर के लिए जरूरी सभी माइक्रोन्यूट्रिएंट मौजूद हैं। इसे FSSAI (फूड सेफ्टी एंड स्टैंटर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया) से भी मान्यता मिल चुकी है। मूलरूप से असोम के रहने वाले देबाब्रत दास ने मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा करने के उपरांत सोनीपत से फूड टेक मैनेजमेंट से डुअल डिग्री का कोर्स किया। 

उन्होंने इस बारें में कहा है कि मांसाहारी खाने में प्रोटीन काफी मात्रा में होता है  इसके चलते कई शाकाहारी लोग मांसाहारी भी बन जाते है। इसे देखते हुए इसका ख्याल आ जाएगा। सोचा कि क्यों न ऐसा शाकाहारी चिकन तैयार किया जाए, जिसका स्वाद असली की तरह हो और प्रोटीन भी भरपूर हासिल हो जाएगा। जिसके  लिए 2 वर्ष में रिसर्च की गई, तब जाकर शाकाहारी चिकन तैयार किया जा सका।

कीमत में तीन गुना है महंगा: शाकाहारी चिकन भी तीन गुना महंगा पड़ जाएगा। बाजार में चिकन 300 से 400 रुपये किलो बिकता है जबकि शाकाहारी चिकन 1200 रुपये किलो पड़ने वाला है। थोक व्यापारियों को यह 600 से 800 रुपये किलो में मिलने वाला है। हालांकि अभी इसकी कीमत को और कम करने का प्रयास भी किया जा रहा है। आने वाले समय में इसकी और डिमांड बढ़ने की संभावना जताई जा रही है।

अगर आप भी हैं चाऊमीन-फ्राइड राइस और मंचूरियन के शौकीन तो हो जाए सावधान, हो सकता है कैंसर

डायबिटीज से लेकर बालों तक के लिए फायदेमंद है पपीते के पत्ते

हड्डियों से लेकर वजन कम करने तक के लिए बेहतरीन है घी, खाए दाल में डालकर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -