स्वच्छ भारत अभियान ने सुधारा गावों का हाल, शौचालय ने कम किया प्रदूषण
स्वच्छ भारत अभियान ने सुधारा गावों का हाल, शौचालय ने कम किया प्रदूषण
Share:

आज का समय इतना बदल चुका है कि  हमारे चारों तरफ अलग अगल तरह का माहौल बना हुआ है यदि अब हम  बात करें शौचालय की तो यह बात तो हम सभी को पता है की हमारा भारत आज के मुकाबले पहले इतना विकसित नहीं था,  वही जंहा पहले के समय में लोग बहार शौंच करने जाते थे, जिसका कारण है की उस वक़्त हमारे देश में इतना साधन मौजूद नहीं था, 

पर इसका सवाल यही है कि इतने सालों में कुछ क्यों नहीं बदला? हर गली-मुहल्ले में गाली के अंदाज में पेशाब करने की मनाही लिखने का चलन आज भी जारी है. ध्यान दें तो लिखने वाले का सरकार सिर्फ इतना होता है कि बस हमारी दीवार को बख्श दो. बाकी जहां चाहे जो करो. यानी यह किसी की चिन्ता नहीं है कि लोगों को अपनी प्राकृतिक आवश्यकता पूरी करने के लिए जहां-तहां खड़ा न होना पड़े. उन्हें वैसी दीवारों के सामने न जाना पड़े, जहां उन्हें कुत्ता, गधा या इससे भी बुरे शब्दों में संबोधित किया गया होता है. आखिर क्यों?

पर आज के समय में हमारे पास हर तरह के साधन मौजूद है. आज के समय में हर घर में शौचालय बनाया जा चुका है. अब भारत की सरकार ने इस बात का चलन जारी कर दिया है. वही आज सरकार स्वच्छ भारत का अभियान शुरुआत कर चुकी है, जिसका असर आज के समय में कई गांव और शेरोन में देखने को मिल रहा है, वही  जिसके लिए सरकार ने गांव और शहरों में और गांव के हर घरों में 12000 की धन राशि दी शौचालय बनवाने के लिए. 

लेकिन इत्तनी कोशिशों के बाबजूद भी आज भी ऐसे कई गांव मौजूद है जंहा शौचालय की सुविद्याएँ उपलब्ध नहीं है , जिस वजह से वह गांव आज भी पिछड़े वर्ग में गिना जाता और वही उस गांव का वातावरण आज भी प्रदूषित है, जिसके कारण अनेंको बीमारियां पनप रही है.  जिस रहा से स्वछता अभियान आगे बढ़ रहा है, उससे यह उम्मीद की जा सकती है कि आने वाले समय में गांव के वातावरण में परिवर्तन आ जाएगा.

अयोध्या फैसले पर बोले सैयद अरशद मदनी, कहा - लड़ाई जमीन की नहीं, हक़ और उसूल की थी...

कर्नाटक के अयोग्य विधायकों को सुप्रीम कोर्ट से राहत, अमित शाह ने ली अहम बैठक

मारुती जल्द लॉन्च करेगा CNG वेरिएंट वाली S Presso, होंगे कुछ खास फीचर्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -