किचन में हो गए है कॉकरोच? तो इन घरेलू उपाय से पाएं छुटकारा

किचन में हो गए है कॉकरोच? तो इन घरेलू उपाय से पाएं छुटकारा
Share:

गर्मियों और मानसून के मौसम में, घरों में तिलचट्टे घुसना आम बात है, खासकर रसोई, बाथरूम और भंडारण कक्षों में। ये कीट न केवल खाद्य आपूर्ति पर आक्रमण करते हैं, बल्कि विभिन्न बीमारियाँ भी लाते हैं। कई लोग तिलचट्टों से छुटकारा पाने के लिए अलग-अलग तरीकों का सहारा लेते हैं, कुछ कारगर होते हैं जबकि अन्य उतने कारगर नहीं होते।

रासायनिक उपचार आमतौर पर उपयोग किए जाते हैं, लेकिन वे स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, प्राकृतिक उपचार भी घरों से तिलचट्टों को प्रभावी ढंग से खत्म कर सकते हैं। आइए कुछ घरेलू उपचारों के बारे में जानें:

केरोसिन तेल
केरोसिन तेल की तेज़ गंध तिलचट्टों को प्रभावी ढंग से दूर भगा सकती है। आप नियमित सफाई सत्रों के दौरान केरोसिन तेल में पानी मिलाकर फर्श को पोछ सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, केरोसिन तेल का छिड़काव भी आपके घर से तिलचट्टों को दूर भगा सकता है।

बोरिक एसिड, आटा और चीनी
बोरिक एसिड, आटा और चीनी को बराबर मात्रा में मिलाकर छोटी-छोटी गेंदें बनाने से तिलचट्टे आकर्षित हो सकते हैं। इन बॉल्स को दराजों, अलमारियों और रसोई की अलमारियों के पास रखें जहाँ कॉकरोच भोजन की तलाश में आते हैं। इस मिश्रण को खाने वाले कॉकरोच मर जाएँगे। बोरिक एसिड का उपयोग करते समय सावधानी बरतें, इसे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें।

लौंग
जबकि आमतौर पर मसाले के रूप में उपयोग किया जाता है, लौंग की गंध कॉकरोचों को अप्रिय लगती है। अपने फ्रिज, रसोई की अलमारियों और अलमारियों में 4-5 लौंग रखने से कॉकरोच इन क्षेत्रों में रहने से बच सकते हैं।

तेज पत्ता
तेज पत्ता एक तेज़ गंध छोड़ता है जिसे कॉकरोच नापसंद करते हैं। उन कोनों में कुछ कुचले हुए तेज पत्ते बिखेर दें जहाँ कॉकरोच दिखाई देते हैं। प्रभावशीलता बनाए रखने के लिए उन्हें समय-समय पर बदलते रहें।

कॉफी ग्राउंड
कॉफी ग्राउंड को कॉकरोच के अक्सर आने वाले क्षेत्रों में रखना उनके लिए घातक हो सकता है। यह तरीका उनकी आबादी को नियंत्रित करने में काफी कारगर साबित होता है।

बोरिक पाउडर
कॉकरोच की मौजूदगी वाले क्षेत्रों में बोरिक पाउडर छिड़कने से वे वहाँ से चले जाएँगे और वापस नहीं आएँगे। बोरिक पाउडर लगाते समय कमरे को बंद रखना सुनिश्चित करें और बच्चों और पालतू जानवरों को दूर रखें क्योंकि यह उनके लिए हानिकारक हो सकता है।

दरारें सील करना
अपने किचन सिंक, टेबल, फर्नीचर आदि में किसी भी दरार या दरार का निरीक्षण करें और उसे सफ़ेद सीमेंट या सीलेंट का उपयोग करके सील करें। कॉकरोच अक्सर इन जगहों पर छिपते हैं।

ये तरीके संभावित हानिकारक रसायनों का सहारा लिए बिना कॉकरोच के संक्रमण को प्रबंधित करने के प्राकृतिक और प्रभावी तरीके प्रदान करते हैं। इन उपायों की नियमित सफाई और रखरखाव आपके घर में कॉकरोच की उपस्थिति को काफी हद तक कम कर सकता है।

रक्तदान करने से पहले रखें इन बातों का खास ख्याल

क्या आप भी Google पर ढूंढते हैं हर बीमारी का इलाज? तो हो जाए सावधान वरना भुगतना पड़ सकता है भारी परिणाम

शरीर में विटामिन बी 12 की अधिकता होने पर क्या करें? हेल्थ एक्सपर्ट ने बताया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -