क्या तेल विपणन फर्में वैकल्पिक दिन ईंधन मूल्य संशोधन तंत्र का ले रही हैं सहारा?
क्या तेल विपणन फर्में वैकल्पिक दिन ईंधन मूल्य संशोधन तंत्र का ले रही हैं सहारा?
Share:

नई दिल्ली: ऐसा लगता है कि तेल विपणन कंपनियां एक बार फिर संशोधित ईंधन मूल्य तंत्र की ओर बढ़ गई हैं, जो दैनिक आधार पर बदलाव करने के बजाय हर दो दिनों के बाद पेट्रोल और डीजल की दरों में बदलाव की प्रथा में बदलाव कर रही हैं। पिछले कुछ दिनों में, पेट्रोल और डीजल की कीमतों में हर दो दिन में संशोधन किया गया है, लेकिन इस प्रथा से उपभोक्ताओं को मदद नहीं मिली है क्योंकि इस प्रणाली के तहत भी कीमतों में वृद्धि हुई है जिससे ईंधन महंगा हो गया है। 

गुरुवार, 17 जून को तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के खुदरा मूल्य में कोई बदलाव नहीं किया। इसलिए दिल्ली में पेट्रोल अभी भी 96.66 रुपये प्रति लीटर और डीजल 87.41 रुपये प्रति लीटर है। मुंबई में जहां पेट्रोल की कीमतें 29 मई को पहली बार 100 रुपये के पार चली गईं, वहीं गुरुवार को कीमतें 102.58 रुपये प्रति लीटर की नई ऊंचाई पर बनी रहीं। डीजल की कीमत भी 94.70 रुपये प्रति लीटर पर अपरिवर्तित रही, जो महानगरों में सबसे अधिक है। 

देश भर में भी, पेट्रोल और डीजल की कीमतें गुरुवार को स्थिर रहीं, लेकिन इसकी वास्तविक खुदरा कीमतें संबंधित राज्यों में स्थानीय शुल्क के स्तर के आधार पर भिन्न थीं। दिल्ली में बुधवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में क्रमश: 25 और 13 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी के बाद गुरुवार को कीमतों में ठहराव आया। बुधवार से पहले मंगलवार को मूल्य संशोधन नहीं हुआ था। इसी तरह, जहां सोमवार को ईंधन की कीमतों में वृद्धि की गई, वहीं पिछले दिन यह अपरिवर्तित रही।

मुद्रास्फीति की चिंताओं के बीच यूएस फेड रिजर्व ने बेंचमार्क ब्याज दरों को रखा शून्य के करीब

कोरोना से उबरने के लिए चालू वित्त वर्ष में भारतीय फार्मा कॉस में मजबूत बिक्री वृद्धि की संभावना: फिच

खाद्य तेल की कीमतों में कुछ श्रेणियों में 20 प्रतिशत तक हुई नरमी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -