MPV सेगमेंट में बेहद ही खास है Maruti और Kia की ये कार
MPV सेगमेंट में बेहद ही खास है Maruti और Kia की ये कार
Share:

इंडियन कार मार्केट में अन्य कार सेगमेंट की तरह MPV सेगमेंट में भी भारी भी देखने के लिए मिली है. हालांकि इसमें हैचबच और SUV की तरह बहुत अधिक विकल्प नहीं दिया जा रहा है. लेकिन इस सेगमेंट में भी मारूति सुजुकी का दबदबा बना हुआ है. इंडिया में इस सेगमेंट में मारूति अर्टिगा की सबसे अधिक बिक्री होती है. इस कार की इस वर्ष में अक्टूबर में 10494 यूनिट बिक्री हुई है, जो कि सेगमेंट में सबसे अधिक है. लेकिन साथ ही इस सेगमेंट में एक अन्य कार भी बहुत लोकप्रिय है जिसकी भी खूब बिक्री भी की जा रही है. यह कार है किआ की करेंस MPV. ऐसे में यदि आप एक नई MPV खरीदना चाहते हैं तो इससे पहले आपको इन दोनों कारों की खासियतों के बारे में जान लेना जरुरी है.  

फीचर्स: KIA कैरेंस में फीचर्स के तौर पर 10.25-इंच टचस्क्रीन (वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ), क्रूज कंट्रोल, वायरलेस स्मार्टफोन चार्जर, दूसरी रो में इलेक्ट्रिक डबल फोल्डिंग सीट्स, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, एयर प्यूरिफायर, बोस साउंड सिस्टम, पुश-बटन स्टार्ट/स्टॉप, छह एयरबैग, ड्राइवर-सीटर हाइट अडजस्टमेंट, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, कनेक्टेड कार टेक, तीनों रो में डेडिकेटेड AC वेंट्स, 64 एंबिएंट लाइटिंग, फुल डिजिटल इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर, ऑटोमैटिक एसी और पेन सनरूफ भी दिया जा रहा है. 

मारूति अर्टिगा में फीचर्स के तौर पर पॉवर स्टीयरिंग, पॉवर विंडो, एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम, कई एयरबैग्स, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, फॉग लाइट, एलॉय व्हील, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, दूसरी रो में इलेक्ट्रिक डबल फोल्डिंग सीट्स भी प्रदान किए जा रहे है।  

स्पेसिफिकेशन: Kia Carens में 3 इंजन विकल्प- 1.5 लीटर पेट्रोल (115पीएस/114एनएम), 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल (140पीएस/242एनएम) और 1.5 लीटर डीजल (115पीएस/250एनएम) मिलते हैं. MPV में तीन ड्राइव मोड- ईको, नॉर्मल और स्पोर्ट  भी दिया जा रहा हैं. यह 6-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड ऑटोमेटिक और 7-स्पीड DCT ट्रांसमिशन (ऑप्शनल) के साथ ही आ रही है. यह 6 सीटर और 7 सीटर कॉन्फिग्रेशन में ऑप्शन में दी जा रही है. 6 सीटर ऑप्शन सिर्फ टॉप मॉडल-लग्जरी प्लस में दिया जा रहा है.

मारुति अर्टिगा में 1 पेट्रोल इंजन और 1 CNG इंजन भी दिया जा रहा है.  CNG किट के साथ 1462 cc का पेट्रोल इंजन मिलता है, जो कि ऑटोमैटिक और मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ पेश किया गया है. वेरिएंट और फ्यूल टाइप के आधार पर Ertiga का माइलेज 20.3 kmpl से 26.11 km/kg है. Ertiga एक 7 सीटर कार है और जिसकी लंबाई 4395 mm, चौड़ाई 1735mm और व्हीलबेस 2740mm है.

कीमत: मारूति अर्टिगा का शुरूआती एक्स शोरूम का मूल्य 8.41 लाख रुपये है जबकि KIA कैरेंस की शुरूआती एक्स शोरूम कीमत 9.60 लाख रुपये है. वहीं इन दोनों के टॉप मॉडल में बहुत अंतर है अर्टिगा का टॉप मॉडल 12.79 लाख रुपये है, वहीं कैरेंस के टॉप मॉडल का एक्स शोरूम मूल्य 17.70 लाख रुपये है.

बाजार में आई ऐश बार्टी की आत्मकथा 'My Dream Time’

यदि आपने नहीं माने ये नियम तो देना होगा भारी चलान

हर महीने बाजार में बढ़ रही इन कारों की मांग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -