लड़कों के स्ट्रेच मार्क्स को दूर करता है एप्रीकॉट
लड़कों के स्ट्रेच मार्क्स को दूर करता है एप्रीकॉट
Share:

आज के समय में सिर्फ लड़कियां ही नहीं बल्कि लड़के भी अपनी स्किन से जुड़ी समस्याओं से परेशान रहते हैं. जैसे महिलाओं की त्वचा पर स्ट्रेच मार्क्स पडते हैं वैसे ही पुरुष की त्वचा पर स्ट्रेच मार्क्स आते हैं. स्ट्रेच मार्क्स पड़ने का कारण शरीर में हारमोंस की कमी भी हो सकती है. आज हम  आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जो लड़कों की त्वचा से स्ट्रेच मार्क्स की समस्या को दूर कर सकते हैं. 

1- एप्रीकॉट जिसे हिंदी में खुबानी कहा जाता है. एक बहुत ही फायदेमंद फल होता है. इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, जिंक, आयरन, मैग्नीशियम, मिनरल्स आदि मौजूद होते हैं. ये लड़कों की त्वचा पर होने वाले स्ट्रेच मार्क्स की समस्या से छुटकारा दिलाने में सहायक होता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए 2-3 खुबानी को पीसकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को अपने स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं. 15 मिनट के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें. इसका इस्तेमाल करने से आपको स्ट्रेच मार्क्स की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा. 

2- त्वचा के लिए नारियल का तेल बहुत फायदेमंद होता है. इसके इस्तेमाल से लड़कों की त्वचा पर पड़े स्ट्रेच मार्क्स भी साफ हो जाते हैं. इसे इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में दो चम्मच नारियल का तेल ले ले. अब इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर अपने स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं. 10 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें.  

3- एवोकैडो में भरपूर मात्रा में विटामिन बी7 मौजूद होता है. जो स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है. स्ट्रेच मार्क्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक  एवोकैडो को पीस लें. अब इसमें एक चम्मच नींबू का रस और थोड़ा सा शहद मिलाकर अपने स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे साफ पानी से धो लें. ऐसा करने से आपके स्ट्रेच मार्क्स दूर हो जाएंगे.

 

स्ट्रॉबेरी दूर कर सकती है झाइयों की समस्या

अपनी स्किन टाइप के अनुसार चेहरे पर करें ब्लीच का इस्तेमाल

इन तरीकों से दूर करें अपने अंडर आर्म्स का कालापन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -