WhatsApp : अगर बैंक अकाउंट से नही गवाना है पैसे तो, कभी मत करना ये गलती
WhatsApp : अगर बैंक अकाउंट से नही गवाना है पैसे तो, कभी मत करना ये गलती
Share:

दुनिया में सबसे ज्यादा लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप WhatsApp की सुरक्षा को लेकर आए दिन कोई न कोई सवाल खड़े हो ही जाते हैं. भारत में WhatsApp के 20 करोड़ से ज्यादा एक्टिव यूजर्स हैं जो हर रोज लाखों-करोड़ों फोटोज-वीडियोज शेयर करते हैं. जहां एक तरफ WhatsApp की लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है. वहीं, दूसरी तरफ इसके जरिए होने वाले फ्रॉड की खबरें भी लगातार बढ़ रही हैं.अब एक नई खबर सामने आई है जिसमें यह कहा जा रहा है कि हैकर्स WhatsApp QR कोड के जरिए यूजर्स के बैंक अकाउंट से पैसे ट्रांसफर कर रहे हैं. ये हैकर्स उन लोगों को अपना शिकार बनाते हैं जो ऑनलाइन बिक्री के लिए पोस्टिंग करते हैं. आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से 

भारत में Mi Note 10 Pro जल्द होगा लॉन्च, जानें कीमत और स्पेसिफिकेशन

डेटा सुरक्षा को लेकर साइबराबाद पुलिस ने हाल ही में एक चेतावनी जारी कर कहा है कि WhatsApp यूजर्स इस फ्रॉड से सावधान रहे.पिछले महीने गुरुग्राम में WhatsApp के जरिए इस तरह के कुछ मामले सामने आए हैं. हैकर्स WhatsApp के गलत QR कोड के जरिए ऑनलाइन बिक्री की पोस्टिंग करने वाले यूजर्स के बैंक अकाउंट से पैसा ट्रांसफर कर लेते हैं. हैकर्स इन लोगों को ज्यादा पैसों का लालच देते हैं. जैसा कि हम सभी जानते हैं आजकल पेमेंट करने के लिए QR कोड का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में हैकर जब व्यक्ति को उसके WhatsApp नंबर पर एक QR कोड भेजता है और व्यक्ति पेमेंट रिसीव करने के लिए इस कोड को स्कैन करता है तो व्यक्ति के बैंक अकाउंट से पैसे हैकर के अकाउंट में ट्रांसफर हो जाते हैं.

Redmi Note 8 Pro स्मार्टफोन को मिल रहा है लेटेस्ट अपडेट, जानें खास फीचर्स

QR कोड को न करें स्कैन

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि उपरोक्त स्थिति में यूजर कोड को स्कैन कर अपने अकाउंट का पिन नंबर देकर पेमेंट रिसीव करने की सहमति देता है. ऐसे में सबसे पहले हमें यह समझने की जरूरत है कि कोई भी QR कोड पेमेंट करने के लिए होता है न कि रिसीव करने के लिए. इसके लिए यह ध्यान रखें की अगर आप इस तरह का कोई भी QR कोड स्कैन करते हैं तो आपके अकाउंट से पैसे चोरी होने की पूरी संभावना होती है.

भारत में जल्द ही भारत में लॉन्च होने वाला यह स्मार्टफोन्स, सामने आई खास जानकारी

भारत में लॉन्च हुआ Foot Massager, जाने क्या है इसकी कीमत

Honor अगले साल लॉन्च करेगा दो नए लैपटॉप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -