इस ऐप से मेडिकल डाटा लीक, यूजर्स को लगा झटका
इस ऐप से मेडिकल डाटा लीक, यूजर्स को लगा झटका
Share:

एक रिपोर्ट दुनियाभर के यूजर्स के सामने आई है.जिसके मुताबिक, 20 एंड्रॉइड ऐप Google Play Store के जरिए यूजर डाटा Facebook को बिना परमिशन के शेयर कर रहे थे इसके बाद इन ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर से हटा लिया गया. अब एक और डाटा लीक की घटना सामने आई है, जिसके मुताबिक, Menstruation एंड्रॉइड ऐप की वजह से 50 लाख यूजर्स प्रभावित हुए हैं. दरअसल, UK की एक नॉन-प्रॉफिट कंपनी ने एक नई स्टडी पब्लिश की है, जिसमें ये बताया गया कि Maya और MIA नाम के Menstruation एंड्रॉइड ऐप ने यूजर्स के मेडिकल डाटा को फेसबुक और अन्य थर्ड पार्टी ऐप्स को बिना यूजर की मर्जी के शेयर किया गया है. आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से

A13 Bionic चिप आधुनिक टेक्नीलॉजी से है लैस, iPhones के पावरफुल होने की है वजह

इस मामले से जुडी एक रिपोर्ट में कहा गया कि इस तरह से यूजर की मर्जी के बिना डाटा शेयरिंग अब आम हो गई है. बता दे कि यूजर्स जैसे ही इन ऐप्स को ओपन करते थे, इनका डाटा फेसबुक को ट्रांसफर होने लगता था. रिसर्च स्टडी नोट में कहा गया है कि ये दोनों ही Menstruation एंड्रॉइड ऐप फेसबुक को यूजर्स का डाटा बिना उनकी परमिशन के और प्राइवेसी पॉलिसी पढ़े बिना ही शेयर करते थे. अंतर्राष्ट्रीय डाटा शेयरिंग पॉलिसी के मुताबिक, दो-तिहाई से ज्यादा कंपनियों ने अपने पॉलिसी को अपडेट करते हुए ऑटोमैटिक डाटा शेयरिंग को ऐप से हटा लिया है. अब भी कुछ ऐप्स हैं जिन्होंने अपनी पॉलिसी में कोई बदलाव नहीं किया है. Maya ऐप ने फेसबुक के साथ यूजर के हर एक इंटरेक्शन का डाटा शेयर किया है. यूजर के ऐप को ओपन करने से लेकर यूजर द्वारा दर्ज की गई मेडिकल सिम्पटम्पस (रोगों के लक्षण) समेत सभी तरह के डाटा को फेसबुक के साथ शेयर किया है. इस ऐप के गूगल प्ले स्टोर पर 50 लाख से ज्यादा डाउनलोड्स हैं. साथ ही, दूसरी ओर MIA के भी प्ले स्टोर पर 10 लाख से ज्यादा डाउलनोड्स हैं.

Apple Watch Series 5 से Watch Series 4 कितनी है अलग, जानिए तुलना

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि Maya ने प्राइवेसी इंटरनेशनल को एक स्टेटमेंट जारी करते हुए कहा कि उसने फेसबुक कोर SDK और एनलाइटिक्स SDK को हटा लिया है. ये सभी बदलाव गूगल प्ले स्टोर पर ऐप के वर्जन 3.3.7.7 में किए गए हैं. आपको बता दें कि फेसबुक सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट किट (SDK) को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यह फेसबुक को ऑटोमैटिकली डाटा ट्रांसमिट करते रहे. रिपोर्ट के मुताबिक, ये सभी डाटा थर्ड पार्टी Wizard Rocket को भी शेयर किए गए हैं.

Flipkart TV Days Sale में ग्राहकों को मिलेगा 500 से ज्यादा प्रोडक्ट्स पर बंपर डिस्काउंट

Airtel Xstream के साथ यूजर्स को मिलेगी ये खास ​सुविधा

Flipkart Big Billion Days sale 2019 : इन प्रोडक्ट पर मिलेंगे बंपर ऑफर और प्राइस कट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -