केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में बड़ी योजनाओं को मंजूरियां

दिल्ली: केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हुई बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक के बारे में चर्चा करते हुए प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि किसानों की आमदनी को 2022 तक दोगुना करने के लिए कैबिनेट ने कई फैसले किए हैं. इसके अलावा देश में 20 नए एम्स अस्पताल बनाने का भी ऐलान किया गया है.

उन्होंने बताया कि पहले कृषि विभाग की जो अलग-अलग योजनाएं चलती थीं, ऐसी 11 योजनाओं को मिलाकर एक नई योजना 'हरित क्रांति कृष्णोत्ति योजना' को लाया जाएगा. इसमें केंद्र का बजट भी बढ़ाया गया है. हरित क्रांति कृषि उन्नति योजना के लिए 2019-20 तक 33,273 करोड़ रुपए का बजट रखा गया है. इसके अलावा कैबिनेट ने अल्पसंख्यक समाज के कल्याण के लिए अल्पसंख्यक बहुल जिलों के लिए विशेष योजना भी लागू की जाएगी. पहले इसमें 196 जिले आते थे, लेकिन अब 308 जिले लाए जाएंगे.

रविशंकर प्रसाद ने आगे बताया कि नवनिर्माण योजना के तहत तीन एयरपोर्ट को अपग्रेड किया जाएगा. जिसमें लखनऊ, चेन्नई और गुवाहाटी एयरपोर्ट को अपग्रेड किया जाएगा. तीनों एयरपोर्ट को अपग्रेड करने में करीब 5000 करोड़ रुपए का खर्चा आएगा. इसके आलावा नई दिल्ली के नजफगढ़ इलाके में अस्पताल जो 95 करोड़ रुपए की मोटी रकम से तैयार किया जायेगा को भी मंजूरी मिली. गन्ना क्रशिंग का 5.50 रुपए भाव सीधा किसानों कोऔर ईज़ ऑफ डूइंग बिज़नेस जैसे कई तोहफे देने का मसौदा तैयार किया गया है. 

कर्नाटक में भाजपा के निशाने पर सिर्फ कांग्रेस

मोदी ने किसानों के मुद्दों पर कर्नाटक सरकार को कोसा

कर्नाटक में आज नमो ऐप के जरिये प्रचार

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -