15वें वित्त आयोग के नए अध्यक्ष की नियुक्ति
15वें वित्त आयोग के नए अध्यक्ष की नियुक्ति
Share:

नई दिल्ली : सरकार द्वारा पिछले हफ्ते 15वें वित्त आयोग के गठन को मंजूरी देने के बाद सोमवार को एनके सिंह को इसका अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. बता दें कि वित्त आयोग एक संवैधानिक संस्था है जिसका गठन संविधान के अनुच्छेद 280 के तहत हर पांच साल में होता है.

उल्लेखनीय है कि एनके सिंह नीति आयोग से पहले अस्तित्व में रहे योजना आयोग के पूर्व सदस्य रह चुके हैं. सरकार द्वारा अधिसूचना के अनुसार वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के पूर्व सचिव शक्तिकांत दास, पूर्व मुख्य ​आर्थिक सलाहकार अशोक लाहिड़ी, नीति आयोग के सदस्य रमेश चंद और जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर अनूप सिंह वित्त आयोग के सदस्य नियुक्त गए हैं.

बता दें कि यह आयोग केंद्र और राज्य सरकारों के वित्त, घाटे, ऋण स्तर की स्थिति की समीक्षा के अलावा मजबूत राजकोषीय प्रबंधन के लिए राजकोषीय स्थिति मजबूत करने की व्यवस्था पर सुझाव और अन्य बातों के साथ-साथ माल व सेवा कर (जीएसटी) प्रणाली के केंद्र व राज्यों की वित्तीय स्थिति पर असर का आकलन करेगा. वित्त आयोग के नए अध्यक्ष की नियुक्ति से अर्थ व्यवस्था से जुड़े मामलों में गति आएगी. नए अध्यक्ष अपने सदस्यों के सहयोग से देश की अर्थ व्यवस्था को मज़बूत करेंगे.

यह भी देखें

अक्टूबर में जीएसटी संग्रह दस फीसदी गिरा

नेट निरपेक्षता पर आज सिफारिशें जारी करेगा ट्राई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -