जल्द ही होगी लोकपाल की नियुक्ति : सुप्रीम कोर्ट

Apr 17 2018 12:28 PM
जल्द ही होगी लोकपाल की नियुक्ति : सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली : देश में एक लम्बे अर्से से लंबित चली आ रही लोकपाल की नियुक्ति की मांग निकट भविष्य में पूरी होने के आसार हैं. इसे लेकर सुप्रीम कोर्ट ने सरकार के बयान पर भरोसा करते हुए आशा व्यक्त की है कि सरकार जल्द ही लोकपाल की नियुक्ति करने की कोशिश करेगी. 

उल्लेखनीय है कि लोकपाल की नियुक्ति को लेकर दाखिल की गई याचिका की जस्टिस रंजन गोगोई और आर भानुमति की संविधान पीठ ने सुनवाई करते हुए सर्वोच्च अदालत ने उम्मीद जताई है कि सरकार जल्द से जल्द लोकपाल की नियुक्ति करने का प्रयास करेगी . बाद में संविधान पीठ ने लोकपाल की नियुक्ति को लेकर दायर की गई याचिका पर कोई आदेश देने से मना कर दिया.

आपको बता दें कि इसके पहले सरकार की ओर से पेश हुए अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने कोर्ट को लोकपाल की नियुक्ति को लेकर सरकार की प्रक्रिया जारी होने की जानकारी दी कि इस संबंध में चयन समिति ने बीते 10 अप्रैल को बैठक की थी.इस पर कोर्ट ने सरकार से उम्मीद रखते हुए कोई आदेश नहीं दिया और इस मामले को चार हफ्तों के लिए स्थगित कर दिया. स्मरण रहे कि  समाजसेवी अन्ना हजारे द्वारा 2011 में दिल्ली के रामलीला मैदान में किए गए बड़े आंदोलन में लोकपाल बिल चर्चा में आया था.लोकपाल बिल 13 दिसंबर, 2013 को राज्यसभा में पेश किया गया था, जो 17 दिसंबर, 2013 को राज्य सभा  ने  18 दिसंबर, 2013 को और लोकसभा ने भी इस बिल को पास कर दिया था. 

यह भी देखें

चुनाव आयोग VVPAT मशीनों में संशोधन करें - सुप्रीम कोर्ट

अमरनाथ यात्रा: बाबा बर्फानी के भक्तों के लिए खुश खबर

 

?