रात को सोते समय बालों में लगा लीजिए ये होममेड तेल, तेजी से बढ़ेगी बालों की ग्रोथ

रात को सोते समय बालों में लगा लीजिए ये होममेड तेल, तेजी से बढ़ेगी बालों की ग्रोथ
Share:

आज की भागदौड़ भरी दुनिया में प्रदूषण, तनाव, अस्वस्थ जीवनशैली और खान-पान जैसे कारणों से बालों का झड़ना, बालों का बढ़ना धीमा होना और बालों से जुड़ी अन्य समस्याएं आम हो गई हैं। हमारे बाल हमारे व्यक्तित्व को परिभाषित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और स्वस्थ, लंबे और घने बाल बनाए रखना बहुत ज़रूरी हो गया है। अगर आप प्राकृतिक रूप से अपने बालों की ग्रोथ बढ़ाना चाहते हैं, तो हम आपके लिए कुछ प्राकृतिक उपाय लेकर आए हैं जो स्वस्थ बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। आपको बस घर पर मौजूद कुछ सामग्रियों से एक होममेड हेयर ग्रोथ ऑयल बनाना है और सोने से पहले इसे अपने बालों में लगाना है। ये तेल न केवल आपके बालों को पोषण देते हैं बल्कि बालों के झड़ने को रोकने और रूसी जैसी समस्याओं से निपटने में भी मदद करते हैं।

सोने से पहले इस होममेड ऑयल को लगाएं
यह अदरक, लहसुन और काली मिर्च से बना एक होममेड हेयर ऑयल है, जो कुछ ही दिनों में आपके बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करेगा। हर रात सोने से पहले अपने बालों में इस तेल को लगाने की सलाह दी जाती है।

नारियल का तेल
नारियल के तेल का इस्तेमाल बालों को हाइड्रेट करने के लिए हेयर मास्क के रूप में किया जा सकता है। नियमित रूप से लगाने से रूसी, दोमुंहे बाल और बालों का टूटना रोकने में मदद मिलती है। यह तेल बालों को प्रदूषण, गर्मी और धुएं जैसे बाहरी नुकसान से भी बचाता है।

प्याज का रस
प्याज का रस बालों की ग्रोथ बढ़ाने और बालों को टूटने से बचाने के लिए एक सिद्ध उपाय माना जाता है। प्याज में मौजूद उच्च सल्फर सामग्री बालों की कई समस्याओं के उपचार में मदद करती है। यह बालों के पीएच स्तर को भी बनाए रखता है, जिससे समय से पहले बाल सफ़ेद होने से बच सकते हैं।

बादाम का तेल
बादाम का तेल बालों में लगाने से चमक और कोमलता आती है। यह तेल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो पर्यावरण संबंधी समस्याओं से लड़ने और बालों की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में देरी करने में मदद करता है। इसके अलावा, बादाम के तेल का इस्तेमाल स्कैल्प के इलाज के लिए किया जा सकता है।

पुदीने का तेल
पुदीने का तेल, वैसोडिलेटर की तरह, बालों के विकास को बढ़ावा देने और बालों के झड़ने को रोकने के लिए रक्त परिसंचरण को बढ़ाने में मदद करता है। यह आपके बालों पर एक ताज़ा खुशबू भी छोड़ता है। पुदीने की कुछ पत्तियों को चम्मच के पिछले हिस्से से मोटा-मोटा पीस लें। पिसी हुई पुदीने की पत्तियों को बादाम के तेल के साथ एक जार में रखें और जार को दो से तीन दिनों के लिए धूप में छोड़ दें। तेल को छान लें और यह इस्तेमाल के लिए तैयार है।

कद्दू के बीजों का करें ऐसे इस्तेमाल, हेयर फॉल से मिलेगा निजात

NHM महाराष्ट्र स्टाफ नर्स और MPW भर्ती 2024: 93 पदों के लिए आवेदन करें

जानिए पैनिक अटैक के लक्षण और इससे बचाव के तरीके

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -