हज कमेटी ऑफ इंडिया द्वारा हज 2021 के आवेदन किए गए रद्द

हज कमेटी ऑफ इंडिया ने इस साल मंगलवार को तीर्थयात्रा के लिए सभी आवेदनों को रद्द करने की घोषणा की। उल्लिखित कारण यह है कि सऊदी अरब ने कहा है कि सऊदी में रहने वाले सीमित संख्या में लोगों को ही कोविड-19 महामारी के कारण हज करने की अनुमति होगी।

एक सर्कुलर में, समिति ने उल्लेख किया कि हज मंत्रालय और सऊदी अरब के उमराह ने दुनिया भर में इतनी अच्छी स्थिति को देखते हुए एक बयान जारी किया है। मंत्रालय ने बताया कि कोरोनावायरस की स्थिति के कारण उसने सऊदी अरब के अंदर के नागरिकों और निवासियों को केवल इस साल सीमित संख्या में हज में शामिल होने की अनुमति देने का फैसला किया है और अंतरराष्ट्रीय हज रद्द कर दिया गया है। हज कमेटी ऑफ इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मकसूद अहमद खान ने सर्कुलर पर हस्ताक्षर किए। सर्कुलर में आगे कहा गया है, "इसलिए भारतीय हज कमेटी ने यह निर्णय लिया है कि हज-2021 के लिए सभी आवेदन रद्द कर दिए गए हैं।"

पिछले साल भी ऐसा ही हुआ था, सरकार ने फैसला किया था कि भारत के मुसलमान हज 2020 के लिए सऊदी अरब की यात्रा नहीं करेंगे, क्योंकि किंगडम ने बताया कि तीर्थयात्रियों को कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि के मद्देनजर नहीं भेजा जाना चाहिए।

नीना गुप्ता ने किया बड़ा खुलासा, विवेक से पहले भी कर चुकी थी इस शख्स से शादी

सीएम योगी ने राहुल गांधी से क्यों कहा- अपने जीवन में कभी सत्य नहीं बोला ?

ताबीज़ की लड़ाई में जोड़ा 'हिन्दू-मुस्लिम' एंगल.., AltNews वाले ज़ुबैर, द वायर सहित 9 पर FIR

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -