Apple के इस डिवाइस ने पिछले दो महीनों में कई यूजर की बचाई जान
Apple के इस डिवाइस ने पिछले दो महीनों में कई यूजर की बचाई जान
Share:

बीते दिनों एक यूजर के लिए टेक कंपनी ऐपल का स्मार्ट वियरेबल Apple Watch तब मददगार साबित हुआ, जब कम होते हार्ट रेट का पता चलने से उसकी जान बच गई। ऐपल का यह डिवाइस पिछले दो महीनों में कई यूजर्स की जान बचा चुका है. इससे पहले भी ऐपल वॉच के एसओएस फीचर की वजह से शिकागो में एक युवक को डूबने से बचा लिया गया था, जब उनसे जेट-स्कीइंग करते हुए अपना आईफोन खो दिया था. यह साबित करता है कि नई टेक्नॉलजी यूजर्स की सेहत और जिंदगी के लिए किस तरह मददगार साबित हो रही है. आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से 

शाओमी : भारत में पांच साल पूरे होने पर दे रहा पांच रुपये में 32 इंच की MI TV खरीदें का मौका

हाल ही में सामने आई एक रिपोर्ट के मुताबिक, जुलाई की शुरुआत में एसेक्स के रहने वाले पॉल हटन को ऐपल वॉच ने वॉर्निंग मेसेज दिया कि उनके दिल की धड़कनें लगातार 40bpm से कम हैं. सामान्य रूप से यह हार्ट रेट 60bpm से 100bpm के बीच होता है. यहां bpm का मतलब हर मिनट दिल धड़कने की संख्या या 'बीट्स पर मिनट' होता है. इसके बाद 48 साल के टेक्नॉलजी राइटर पॉल पास के क्लीनिक गए, जहां उनके 'लो हार्ट रेट' का पता चला. इस समस्या से बचने के लिए हटन ने कैफीन का सेवन बंद कर दिया लेकिन बात नहीं बनी.

Asus ROG Phone 2 इन गेमिंग स्मार्टफोन से कितना है दमदार, जानिए खासियत

ऐपल वॉच ने पता लगाई बीमारी

पॉल ने दोबारा डॉक्टर के पास जाने का मन ऐपल वॉच के बार-बार लो-हार्ट रेट की वॉर्निंग देने और अलर्ट करने की वजह से बनाया. एक स्पेशलिस्ट से जांच करवाने के बाद पता चला कि वह वेट्रिकुलर बिगेमिनी नाम की बीमारी से पीड़ित थे, जिसमें दिल की धड़कन असामान्य हो जाती है और हार्ट पूरी शरीर में ठीक से खून की आपूर्ति नहीं कर पाता. कुछ दिनों बाद पॉल की एक तीन घंटे लंबी सर्जरी कॉर्डियक अबॉलेशन हुई. इसमें हार्ट को इलेक्ट्रिक सिग्नल भेजे जाते हैं, जिससे वह सही अंतराल पर धड़कना शुरू कर दे. उनकी सर्जरी पूरी तरह सफल रही और इस दौरान पॉल होश में भी रहे.

Airtel : अगर विदेश यात्रा की बना रहे योजना तो, यह प्लान है आपके लिए बेस्ट

अपने बयान में पॉल ने बताया, 'मेरे सर्जन कमाल के थे. एक बार सर्जरी होने के बाद उन्होंने चाय के कप के साथ मेरा स्वागत किया और अगले ही दिन मुझे अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया. मैं अपनी ऐपल वॉच पर पल्स चेक करता रहता हूं और अब यह पूरी तरह सही है.' बता दें, इससे पहले शिकागो में डूबने के दौरान एक युवक ने स्मार्ट वॉच के फीचर सोफिसटिकेटिड ऑपरेटिग सिस्टम (एसओएस) की मदद से आपातकालीन सेवा के लिए एक कॉल कर अपनी जान बचा ली थी. वहीं, एक डॉक्टर की ओर से ऐपल वॉच की मदद लेकर बीमारी का पता लगाने का मामला भी देखने को मिला था.

Mi Turns 5 : लेटेस्ट स्मार्टफोन के अलावा कई प्रोडक्ट को खरीदे मात्र 5 रु में

इंडियन एयर फोर्स का ये शानदार गेम PUBG Mobile के बन सकता है चुनौती

Asus ZenFone Max M2 की कीमत में आई गिरावट, जानिए नई कीमत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -