एप्पल की स्मार्ट वॉच ने बचाई 80 वर्षीय महिला की जान
एप्पल की स्मार्ट वॉच ने बचाई 80 वर्षीय महिला की जान
Share:

एप्पल की स्मार्ट वॉच की वजह से एक बार फिर 80 वर्षीय महिला की जान बच गई। दरअसल, अस्पतालों द्वारा महिला की ECG रिपोर्ट(हृदय संबंधी रोग) सामान्य आने के बाद पूरी तरह से फिट करार दे दिया गया था। लेकिन सामान्य रिपोर्ट आने के बाद भी जब महिला अस्वस्थ और बेचैनी महसूस कर रही थी तब उसने ऐपल वॉच की इनबिल्ट ECG का सहारा लिया और फिर रिपोर्ट चेक किया तो उसमें गंभीर बीमारी की पहचान हो रही थी। इसके बाद मरीज ने अस्पताल को ऐपल वॉच की ईसीजी रिकॉर्डिंग दिखाईं जिसमें गंभीर कोरोनरी कीमिया के संकेत थे। इसके बाद उनके दिल का दोबारा जांच में पता चला कि उन्हें गंभीर बीमारी है।

बीमारी का पता चलने के बाद बलून एंजियोप्लास्टी और स्टेंट के इस्तेमाल के बाद उनका सफल इलाज किया गया।वॉच की तारीफ करते हुए कॉर्डियोलॉजिस्ट ने कहा कि स्मार्ट टेक्नॉलजी के विकास से नई संभावनाओं का रास्ता खुलता है। मोबाइल ऐप्लिकेशन इंस्टॉल करने के बाद वॉच के डिजिटल क्राउन पर उंगली रखने के बाद यह ECG रिकॉर्ड कर लेता है। इसके बाद 30-s ट्रेसिंग एक पीडीएफ फाइल में स्टोर हो जाती है जिसे बाद में ऐप्लिकेशन में देखा जा सकता है। ऐपल वॉच सिर्फ आट्रियल फिब्रिलेशन या आटरियोवेन्ट्राइक्युलर-कंडक्शन डिस्टर्बेशन को ही डिटेक्ट नहीं करती बल्कि यह मायोकार्डियल कीमिया की भी पहचान कर लेती है। 

 ECG फीचर जहां दुनियाभर में गंभीर बीमारी से जूझ रहे लोगों की जान बचा रहा है, वहीं इसका सीरीज 6 इससे भी ज्यादा एडवांस है। इस फीचर के अंतर्गत पल्स ऑक्सीमीटर आने की खबरें हैं। इससे किसी मरीज में ऑक्सीजन सैचुरेशन का लेवल पता लगाकर फेफड़े से जुड़ी बीमारी पता की जा सकती है।बता दें की इससे पहले भी एप्पल की स्मार्ट वॉच ने अपने  शानदार टेक्नॉलोजी से  एक डूबते शख्स की जान बचा ली थी।

56 दिनों वाले ये बेस्ट रिचार्ज प्लांस लॉक डाउन में आएंगे आपके काम

Poco F2 स्मार्टफोन का टीजर हुआ रिलीज, जल्द होगा लांच

Google ने 'Peppers and ice cream' गेम के ऊपर बांया खास डूडल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -