Apple के शेयर्स में नजर आ रही है कमजोरी

Jan 07 2016 02:11 PM
Apple के शेयर्स में नजर आ रही है कमजोरी

हाल ही में शेयर बाजार में एप्पल इंक के शेयर के भाव गिरते हुए देखने को मिले है. बताया जा रहा है कि एप्पल इंक के शेयर 100 डॉलर तक नीचे आए है. बता दे कि अप्रैल 2015 के बाद से ही कम्पनी के शेयर्स में काफी गिरावट आना शुरू हो गई है. लेकिन ऐसा पहली बार देखने को मिल रहा है कि शेयर्स एकसाथ 100 डॉलर तक नीचे आए है. बताया यह भी जा रहा है कि अप्रैल 2015 के बाद से अब तक शेयर्स में 25 फीसदी तक की गिरावट आ चुकी है.

इसके साथ ही बाजार से यह खबर भी सामने आ रही है कि एप्पल के द्वारा आईफोन 6S और 6S प्लस की मैन्युफैक्चरिंग को भी कम किया जा रहा है. बताया जा रहा है कि कम्पनी के पास दोनों स्मार्टफोन का स्टॉक बहुत बढ़ चूका है. जबकि अक्टूबर से दिसम्बर के बीच बिक्री उम्मीद से भी काफी कम हुई है.

गौरतलब है कि जब दोनों फ़ोन को लांच किया गया था उस दौरान इनकी डिमांड भी अधिक देखी जा रही थी लेकिन इसके बाद से इसके रुझान में कमी आना शुरू हो गई. एप्पल के ज्यादातर फोन जहाँ ताइवान की कंपनी फॉक्सकॉन के द्वारा बनवाए जाते है वहीँ इसके कुछ प्लांट चीन में भी अवेलेबल है. बताया जा रहा है कि वैसे तो चीन के नववर्ष यानि 8 फरवरी को उत्पादन चलता रहता है और इसके लिए कम्पनी स्टाफ को ओवरटाइम भी देती है लेकिन इस वर्ष यहाँ भी छुट्टी देखने को मिली है.