सेब के बीज पंहुचा सकते है आपके स्वास्थ्य को नुकसान

चुकंदर, पालक, गाजर आदि पौधों की पत्तियां और तना दोनों बहुत फायदेमंद होती है, लेकिन कुछ पौधे ऐसे भी हैं जिनके जड़ और तने सेहत के लिए नुकसानदेह होते हैं, कुछ तो जानलेवा भी हो सकते हैं, जानते है इन  इन पौधों के बारे में –

1-टमाटर भी आलू के संबंधित परिवार में आते हैं जिस ये भी स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं माने जाते. यूरोप में तो 200 सालों से अधिक तक तो इसका इस्तमाल करने से भी लोग डरते थे. 1800 में अमेरिका द्वारा इस्तेमाल करने के बारे में समझाने पर इसका इस्तेमाल यूरोप में शुरू हुआ. टमाटर की पत्तियों में सोलेनाइन और टोमाटाइन होता है जो आपके पेट में दर्द का कारण बन सकता है.

2-सेब के बीजों में सायनाइड जहर होता है. इन बीजों में एमेग्डलाइन रहता है जो पेट में डायजेस्टिव एंजाइम से प्रतिक्रिया करने पर सायनाइड रिलीज करता है. खैर प्रकृतिक तौर पर बीजों को कोटिंग काफी हार्ड होती है जिसे तोड़ पाना आसान है. ऐसे में अगर बिना चबाए आप बीज केवल लील लेते हैं तोघबराने की बात नहीं है. लेकिन इसका चबाकर लीलने पर पेट में सायनाइड रीलिज होता है जिससे आपकी तबीयत गड़बड़ा जाएगी.

3-झाड़ियों में पकने वाले बैरी  जो बच्चों को काफी पसंद आते हैं. ये बैरी जहरीले होते हैं. इनमें सेपोजेनिन्स होता है जो आपको बीमार कर देता है. ये सेपोजेनिन्स इंसानों के लिए टॉक्सिक का काम करता है और जानवरों के लिए जहर की तरह काम करता है. अगर आप इन बैरियों को खाते हैं तो आपको उल्टी और दस्त हो सकते हैं.

सीताफल के बीज से कैंसर से बचाव संभव

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -