Apple ने 'क़ुरान एप' को अपने एप स्टोर से हटाया, दुनिया भर में 3.5 करोड़ यूजर

नई दिल्ली: चीन ने अपने देश में एप्पल (Apple) कंपनी के स्टोर से कुरान एप को डिलीट करवा दिया है। एप्पल ने यह कदम चीन सरकार द्वारा किए गए निवेदन के बाद उठाया है। बता दें कि कुरान एप (Quran apps) पूरी दुनिया के मुस्लिम लोगों में चर्चित है। वर्तमान में इस एप पर तक़रीबन डेढ़ लाख रिव्यू हैं। हटाए जाने से पहले इस ऐप के चीन में 1 मिलियन से अधिक यूजर हो चुके थे।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कुरान एप पर यह एक्शन अवैध धार्मिक सामग्री होने के कारण लिया गया है। एक आँकड़े के मुताबिक, चीन में हटाए गए ऐप कुरान मजीद के वर्तमान समय में पूरी दुनिया में करीब 35 मिलियन यूजर हैं। एप्पल सेंसरशिप नाम की वेबसाइट ने सबसे पहले इस कार्रवाई की जानकारी दी थी। यह वेबसाइट ऐप स्टोर में मौजूद ऐप की मॉनेटरिंग करती है और उनकी गतिविधियों के संबंध में अपडेट साझा करती है। वहीं, Apple की इस कार्रवाई का मुस्लिम जगत में विरोध भी शुरु हो गया है। 

मुस्लिम एसोसिएशन ऑफ़ ब्रिटेन (MAB) ने इस कदम को इस्लामोफोबिया करार दिया है। इसी कड़ी में मुस्लिम प्रवक्ता और फ़िल्मकार फिदेल सोलीमेन (Fadel Soliman) ने एप्पल के इस कदम को शर्मनाक कहा है। बता दें कि चीन में रहने वाले मुस्लिमों के मानवाधिकार हनन की शिकायतें आए दिन सामने आती रहती हैं। इसी वर्ष शिनजियांग प्रान्त में उईगर इमामों पर चीनी सरकार के जुल्मों की खबर सुर्खियाँ बनी थीं। यही नहीं, वहाँ मुस्लिमों के नरसंहार और उन्हें जेल में डालने जैसी घटनाओं पर पहले भी कई देश आपत्ति दर्ज करा चुके हैं।

WhatsApp ने लॉन्च किया नया फीचर, जानिए इसके फायदे

माइक्रोसॉफ्ट ने किया बड़ा ऐलान, बंद करने जा रहा है 'Linkedin'

लीक हुई फेसबुक की ‘सीक्रेट ब्लैकलिस्ट’, हुए ये हैरतअंगेज खुलासे

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -