सेब से ज्यादा उसके छिलके में पाए जाते हैं कई गुण ऐसे करें सेवन

सेब से ज्यादा उसके छिलके में पाए जाते हैं कई गुण ऐसे करें सेवन

आपको पता है कि सेब के अंदरूनी हिस्से से ज्यादा फायदेमंद तत्व उसके छिलके में पाए जाते हैं। सेब के छिलके एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं जो शरीर को निरोग रखने में हमारी काफी मदद करते हैं। इसके अलावा भी सेब के छिलकों के ढेर सारे फायदे हैं, इसलिए अगर आप इन छिलकों को सेब से निकालकर सेब खाते हैं तो जल्द से जल्द अपनी आदत बदल दीजिए। 

कई तरह की बीमारियों को जड़ से ख़त्म करता है 'अमरूद' का सेवन

यह होते है छिलके के फायदे 

हम आपको बता दें सेब के छिलकों में एंटी-ऑक्सीडेंट और फ्लेवानोइड्स भरपूर मात्रा में होते हैं। यह दिल संबंधी रोगों को दूर रखने में सहायक होते हैं। इसके अलावा सेब के छिलकों में कैल्शियम, पोटैशियम, फास्फोरस, फोलेट और आयरन जैसे महत्वपूर्ण तत्व पाए जाते हैं। इसके सेवन से हमारे शरीर की हड्डियों और दांतों में मजबूती आती है। वही सेब के छिलकों के सेवन से हाई ब्लडप्रेशर को नियंत्रित करने में सहायता मिलती है। छिलके सहित सेब को खाने से शारीरिक कमजोरी दूर करने में मदद मिलती है।

अपनी डाइट में शामिल कीजिये अंकुरित चने, शरीर को होंगे कई फायदे

और भी होते है अन्य फायदे 

इसी के साथ सेब के छिलकों में पर्याप्त मात्रा में आयरन और फोलिक एसिड होता है। कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम और जिंक का भरपूर स्रोत होतनेकी वजह से यह प्रेग्नेंसी के दौरान खून की कमी को दूर करने में सहायता करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेविनॉइड हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं। इसमें उर्सोलिक एसिड नाम का एंजाइम भी पाया जाता है जो वजन करने का काम करता है। 

योग मुद्राओं से करें अपनी छोटी छोटी बिमारियों को दूर

हार्ट अटैक में करें लाल मिर्च से इलाज

दातुन से होते है दाँत मजबूत, बस ऐसे करें एक अच्छे दातुन का निर्माण