सेब का मुरब्बा करता है मोटापे को नियंत्रत

सेब का मुरब्बा करता है मोटापे को नियंत्रत

मुरब्बे में कैल्शियम, आयरन, फाइबर और मिनरल का सबसे अच्छा स्रोत हैं. इसके सेवन से प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत होती है और हम हेल्दी बने रहते हैं. आइए जानें कौन-कौन से मुरब्बे हमारी सेहत के लिए कैसे फायदेमंद होते हैं.

1-सेब के मुरब्बे में फास्फोरस, आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन बी और सी भरपूर मात्रा में होता है. यह शरीर को एनर्जी प्रदान करने वाला होता है. इसके सेवन से याददाश्त बढती है. यह दिमाग को ठंडा करता है. सिरदर्द में भी काफी फायदेमंद होता है. साथ ही यह मोटापे को नियंत्रित करने में मददगार होता है. 

2-गाजर विटामिन ई और आयरन का सबसे समृद्ध स्रोत है. इससे शरीर को आयरन मिलता है. इससे शरीर में नये खून का निर्माण जल्दी हो जाता हैं. गाजर का मुरब्बा आंखों की रोशनी बढाने में मददगार होता है. इसके सेवन से पेट की जलन शांत होती है. एक्सपर्ट के अनुसार, गाजर का मुरब्बा, कफ निकालने, दिमाग को मजबूत रखने व डिप्रेशन को दूर रखने में मददगार होता हैं. इसके नियमित सेवन से उच्च रक्तचाप और हृदय रोग के जोखिम को कम किया जा सकता है. 

3-बेल में प्रोटीन, फॉस्फोरस, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, कैल्शियम, फैट, फाइबर, विटामिन-सी, बी पाया जाता है. दिमाग और हृदय को शक्ति प्रदान करने के साथ पेट के रोगों में भी बेल को रामबाण माना गया है. यह एसिडिटी दूर करता है और शरीर की प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है. अल्सर और कब्ज के साथ पेचिश की समस्या में यह फायदेमंद है. पेट संबंधी समस्या के लिए बेल के मुरब्बे का सेवन करें. 

स्वस्थ रहना है तो बदल ले इन आदतों को