Iphone 11 की लॉन्चिंग के बाद एपल की बाजार हैसियत बढ़कर हुई इतनी
Iphone 11 की लॉन्चिंग के बाद एपल की बाजार हैसियत बढ़कर हुई इतनी
Share:

नई दिल्लीः विश्व में प्रीमियम सेंगमेंट के स्मार्टफोन बनाने के लिए जाने जानी वाली एपल ने तीन नए आईफोन लांच किए। जिसके बाद एपल के शेयर में तीन फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई। कंपनी का बाजार पूंजीकरण ( बाजार हैसियत ) 3,100 करोड़ डॉलर बढ़कर 1.01 लाख करोड़ डॉलर यानी 72 लाख करोड़ रुपये हो गया। इससे पहले साल 2018 अगस्त में पहली बार कंपनी का बाजार पूंजीकरण एक लाख करोड़ डॉलर यानी एक ट्रिलियन डॉलर पर पहुंचा था। अब 10 महीने बाद एपल फिर से ट्रिलियन डॉलर कंपनी बन गई है।

बाजार पूंजीकरण में बढ़त के बाद भी एपल माइक्रोसॉफ्ट से पीछे है। माइक्रोसॉफ्ट एपल कंपनी से 3,000 करोड़ डॉलर आगे है। माइक्रोसॉफ्ट का बाजार पूंजीकरण 1.04 लाख करोड़ डॉलर है और यह दुनिया की सबसे ज्यादा वैल्यूएशन वाली कंपनी है। मालूम हो कि किसी कंपनी का मार्केट कैप उसके शेयर की कीमत और शेयर संख्या को गुणा करके निकाला जाता है। इसकी वजह से कंपनी के मार्केट कैप में भी कमी और बढ़ोतरी होती रहती है।

बीते 10 सितंबर को एपल ने iPhone 11, iPhone 11 Pro और iPhone 11 Pro Max लॉन्च किए थे। लॉन्चिंग के दौरान एपल के सीईओ टिम कुक ने कहा था कि iPhone XR साल 2018 का बेस्ट सेलिंग स्मार्टफोन है। कंपनी को बिक्री में भी बढ़ोतरी की उम्मीद है। मार्केट कैप के मामले में माइक्रोसॉफ्ट दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है। उसका मार्केट कैप 74 लाख करोड़ रुपये है। 72 लाख करोड़ के मार्केट कैप के साथ दूसरे स्थान पर एपल है। अमेजन इस सूची में तीसरे स्थान पर है। अमेजन का मार्केट कैप 64 लाख करोड़ रुपये है।

इसी हफ्ते शुरू होगी बैंकों की हड़ताल, जल्द निपटा लें अपने जरूरी काम

नीति आयोग के सीईओ ने खराब अर्थव्यवस्था के मुद्दे पर सरकार का किया बचाव

कच्चे तेल की बढ़ती कीमत के बीच भारत को मिली यह राहत भरी खबर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -