Apple iTunes होगा बंद, जानिए रिपोर्ट

Apple iTunes होगा बंद, जानिए रिपोर्ट

एक प्रमुख घोषण WWDC 2019 में कई बड़ी घोषणाओं में यह भी रही कि Apple iTunes को अब बंद कर दिया जाएगा. यानी कि पिछले दो दशकों से Apple यूजर्स के लिए सभी प्लेटफॉर्म के लिए म्यूजिक स्ट्रीमिंग और डाटा ट्रांसफर करने वाला ऐप अब बंद हो जाएगा. Apple iTunes को 2001 में लॉन्च किया गया था, तब से लेकर अभी तक यह Apple यूजर्स के लिए काफी खास रहा है.किसी अन्य डिवाइस से म्यूजिक और कॉन्टैक्ट ट्रांसफर करना हो या फिर म्यूजिक स्ट्रीम करना हो, यूजर्स Apple iTunes के जरिए ही यह काम करते रहे हैं. Apple के अगले ऑपरेटिंग सिस्टम MacOS 10.15 Catalina में इस ऐप को नहीं दिया जाएगा. पॉडकास्ट के लिए अलग से ऐप म्यूजिक, टीवी के लिए उपलब्ध कराया जाएगा.

ये ख़ास बाइक देती है 80 से ज्यादा का माइलेज

Apple यूजर्स के इंटरटेनमेंट के लिए 2001 से iTunes एक बेस्ट ऐप रहा है. इसमें यूजर्स अपने मनपसंद के गाने ऑफलाइन स्ट्रीम कर पाते थे. मई 2005 में Apple iTunes में वीडियो स्ट्रीमिंग का भी सपोर्ट जोड़ा गया साथ ही इसमें जून 2005 में पॉडकास्ट को भी इंटिग्रेट कर दिया गया. जनवरी 2010 में Apple iTunes बुक्स को भी सपोर्ट करने लगा. Apple iPod म्यूजिक प्लेयर के जरिए यूजर्स मनपसंद म्यूजिक के साथ ही वीडियो का भी आनंद लेने लगे. iPhones के लिए iOS 5 से पहले तक डिवाइस को एक्टिवेट करने के लिए iTunes का इस्तेमाल होता था यानी कि अपने iPhone को एक्टिवेट आप बिना iTunes के नहीं कर पाते थे.

TVS Apache RTR 160 4V से 2019 Suzuki Gixxer SF कितनी है अलग, जानिये तुलना

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि Apple यूजर्स के लिए iTunes के साथ काफी सारी यादें जुड़ी हैं. 2001 में इसके लॉन्च के बाद iPod यूजर्स के लिए ये बेस्ट म्यूजिक प्लेयर के तौर पर जाना जाता था. iTunes की सबसे खास बात यह है कि यह MacOS और Windows दोनों को सपोर्ट करता था. जिसकी वजह से यूजर्स अपने iPod में 1,000 बेस्ट सॉन्ग जब चाहे ट्रांसफर कर सकते थे. 2000 के दशक में म्यूजिक लवर्स iPod के जरिए म्यूजिक सुनते थे. उनके लिए iTunes ऐप के जरिए ही डिवाइस में अपने मनपसंद सॉन्ग को ट्रांसफर कर पाते थेiTunes से जुड़े कई किस्से हैं जिनमें से एक यह भी है कि Windows 10 यूजर्स ने iTunes ऐप को इतनी बार Windows Store में सर्च किया कि Microsoft को इस ऐप को अपने स्टोर में उपलब्ध कराने के लिए Apple को कनविंस करना पड़ा जिसके बाद Windows Store में पिछले साल iTunes को उपलब्ध करा गया था.

Honda अपनी BS-6 टू-व्हीलर इस दिन कर सकती है लॉन्च

TVS की सेल्स में आई गिरावट, जानिए कितने वाहन की हुई ब्रिकी

ये है Ducati Edition वाला जबरदस्त स्कूटर