सावधान: बच्चों को Apple iPad देना पड़ सकता है भारी

सावधान: बच्चों को Apple iPad देना पड़ सकता है भारी
Share:

हमेशा बच्चों को मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से दूर रहने की सलाह दी जा रही है। ऐसा कहा जा रहा है कि मोबाइल और iPad के ज्यादा उपयोग से बच्चों के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है। लेकिन एक ऐसा केस देखने को मिले है, जहां बच्चों को Apple iPad देने से आपकी वित्तीय हालत खराब हो सकती है, जी हां USA में एक ऐसा केस सामने आया है, जहां 6 साल के बच्चे ने अपनी मां के अकाउंट से गेमिंग ऐप पर करीब 11 लाख रुपये खर्च कर दिये।

फेवरेट वीडियो गेम पर खर्च किये 11 लाख रुपये: जंहा इस बात का पता चला है कि (USA) में जॉर्ज जॉनसन नाम के एक बच्चे ने Apple ipad के अपने फेवरेट वीडियो गेम ‘Sonic Forces’ को खरीदने के लिए अपने मां के क्रेडिट कार्ड से तकरीबन 16,000 डॉलर (लगभग 11.80 लाख) खर्च कर कर चुके है। यह घटना जुलाई महीने की है। हालांकि अमेरिका की रहने वाली Apple उपभोक्ता जेसिका जॉन्सन को अपने बच्चे की हरकत की सूचना काफी देर से प्राप्त हुई। जिसके उपरांत जेसिका ने फ्रॉड की शिकायत दर्ज करवाई। जेसिका को लगा कि शायद उनके साथ किसी तरह का फ्रॉड हुआ है, जिसके उपरांत उन्होंने बैंक को कॉन्टैक्ट किया, जहां से मालूम चला कि 11 लाख का ट्रांजैक्शन उन्हीं के अकाउंट से हुआ है।

अकाउंट लॉक न होने के चलते उठाना पड़ा नुकसान: वहीं यह भी कहा जा रहा है बैंक की तरफ से कहा गया कि ऐसे तकरीबन 25 ट्रांजैक्शन जुलाई से लेकर अब तक हुए हैं। जिसके लिए महिला ने Apple से कॉन्टैक्ट किया। Apple ने कहा कि ट्रांजैक्शन उसके बेटे की तरफ से किया जाएगा हैं। Apple ने 11 लाख की रकम को वापस करने के केस से पल्ला झाड़ लिया है। Apple का कहना है कि इस मामले में कंपनी जेसिका की कोई सहायता नही कर सकती है, क्योंकि उनकी तरफ से 60 दिनों के अंदर कॉन्टैक्ट नहीं किया गया है। जेसिका ने माना कि उसकी तरफ से अपने अकाउंट को लॉक नहीं किया था जिसके कारण से बच्चे ने आसानी से अकाउंट को एक्सेस किया है।

मोबाइल में लगाएं पैरेंटल कंट्रोल: Apple की तरफ से पैरेंटल ऑप्शन दिया जा रहा है। Phone या iPad यूजर को हमेशा इन पैरेंटल कंट्रोल्स को इनेबल करना चाहिए। इसके बाद ही बच्चों को डिवाइस देना चाहिए। पैरेंटल कंट्रोल्स टूल में बच्चों को ऐप खरीददारी से रोकने का ऑप्शन मिलता है। 

देश के लिए हस्ते हस्ते अरुण खेत्रपाल हो गए थे शहीद

एसएंडपी ने भारत के FY21 जीडीपी आउटलुक पूर्वानुमान को 7.7 पीसी में किया संशोधित

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शीर्ष उद्योगपतियों के साथ की पहला बजट पूर्व वार्ता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -