Apple कंपनी जल्द ही लेकर आएगी बिना सिम वाला स्मार्टफोन, जानिए कैसे करेगा काम

स्मार्टफोन से मैमोरी कार्ड अब गायब हो चुका है. अब वह दिन भी दूर नहीं जब फोन में कॉल करने के लिए सिमकार्ड की भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी. Apple ऐसा आईफोन को लॉन्च करने जा रहा है, जिसमें सिमकार्ड लगाने के लिए कोई स्लॉट नहीं होने वाला है. यह iPhone ई-सिम (e-Sim iPhone) से चलने वाला है. Apple कंपनी iPhone 15 सीरीज में ऐसा फीचर डालने जा रही है. हालांकि, इस लेटेस्ट फीचर वाले फोन के लिए अभी आपको कुछ वक़्त  प्रतीक्षा करनी होगी.  कहा जा रहा है कि iPhone 15 सीरीज 2023 में लॉन्च की  जाने वाली  है. बिना सिमकार्ड स्लॉट के आने वाला iPhone 15 पहला फोन होने वाला है.

Apple इंक ने अपने iPhone एक्सआर (iPhone XR), XS (iPhone XS) और XS मैक्स (iPhone XS Max) को ई-सिम के साथ लॉन्च  कर दिया था, चर्चा है कि इस प्रयोग के बाद अब Apple आईफोन से भौतिक सिम कार्ड स्लॉट से छुटकारा पाने की योजना बनाने में लगा हुआ है. 

खबरों की माने तो Apple आईफोन 2023 के प्रो मॉडल में फि‍जिकल सिम कार्ड स्लॉट  नहीं होने वाला है और कनेक्टिविटी के लिए पूरी तरह से ई-सिम तकनीक पर निर्भर होने वाली है. रिपोर्ट में बोला गया है कि Apple लंबे वक़्त से ऐसे तरीकों का उपयोग करता आ रहा है जिससे अब सिम कार्ड की जरूरत नहीं है. इसके लिए कंपनी ने e-SIM टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जाता है. नए फोन में दो e-SIM इस्तेमाल कर पाएंगे.

रिपोर्ट में यह भी बोला गया है कि अगर Apple ई-सिम तकनीक का इस्तेमाल करती है तो उस सीरीज के फोन को  विश्व के अन्य देशों में नहीं बेच नहीं सकते. क्योंकि कई देशों में अभी ई-सिम तकनीक इस्तेमाल करना आसान नहीं है.

क्या होता है ई-सिम (What is e-SIM): भारत में रिलायंस JIO, वोडाफोन-आइडिया और एयरटेल ई-सिम की सुविधा भी प्रदान कर रही है. ई-सिम को टेलीकॉम कंपनी के माध्यम से ओवर-द-एयर एक्टिवेट  कर दिया जाता है. ई-सिम (What is e-SIM) मोबाइल फोन में लगने वाला वर्चुअल सिम है. यह बिल्कुल फिजिकल सिम कार्ड की तरह की काम करेगा. अगर आप ई-सिम के लिए एप्लाई करते हैं तो आपको फोन में किसी प्रकार का कार्ड नहीं डालना होता है.

नए वर्ष की शुरुआत में JIO ने लाया नया प्लान, जानिए आप भी

आखिर क्यों Google पर लगाया गया करोड़ों रूपए का जुर्माना

गूगल फोटोज में मिलेगा ये खास फीचर्स

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -