सेब के सेवन से दूर हो जाती है माइग्रेन की समस्या
सेब के सेवन से दूर हो जाती है माइग्रेन की समस्या
Share:

आज के समय में सभी लोग अपनी सेहत से जुड़ी छोटी-मोटी परेशानियों को लेकर तनाव में रहते हैं. बिजी लाइफस्टाइल के कारण सिर दर्द, खांसी,  बदन दर्द, मुंह के छाले, सांसों से बदबू आना और स्किन से जुडी बहुत सारी समस्याएं सामने आती रहती हैं. वैसे तो यह बीमारियां बहुत ही आम होती हैं, पर अगर सही समय पर इनका इलाज ना किया जाए तो आगे जाकर यह गंभीर रूप धारण कर सकते हैं, बहुत से लोग इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए दवाइयों का सेवन करते हैं. पर अधिक मात्रा में दवाइयों का सेवन हमारी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. इसलिए आज हम आपको इन छोटी-छोटी समस्याओं से बचने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

1- बहुत से लोगों को देर तक कंप्यूटर पर काम करने की वजह से मानसिक तनाव हो जाता है. और इसके कारण उनके सर में तेज दर्द होने लगता है. ऐसे में एक सेब को लेकर छील लें और इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. अब इसमें थोड़ा सा नमक मिलाकर नियमित रूप से सुबह खाली पेट में खाएं. अगर आप रोजाना ऐसा करते हैं तो आपके सिर का दर्द ठीक हो जाएगा. 

2- अगर किचन में काम करते समय आपकी स्किन जल गई है. तो तुरंत ही उसके ऊपर कच्चे आलू का रस लगा लें ऐसा करने से आपके हाथों की जलन दूर हो जाएगी. कच्चे आलू का रस लगाने से टैनिंग की समस्या भी दूर हो जाती है. 

3- बहुत से लोगों को सांसों से दुर्गंध आने की समस्या होती है, जिसके कारण कभी-कभी लोगों के सामने शर्मिंदा भी होना पड़ता है. अगर आप भी अपनी सांसो से आने वाली दुर्गंध से परेशान हैं, तो रोजाना खाना खाने के बाद अपने मुंह में दालचीनी का एक टुकड़ा डाल लें. ऐसा करने से आपके सांसो से आने वाली दुर्गंध दूर हो जाएगी. 

4- नींद ना आने की समस्या में बैंगन के भरते में थोड़ा सा शहद मिलाकर सेवन करें अगर आप रात में इसका सेवन करते हैं तो इससे आपको अच्छी नींद आएगी.

 

एसिडिटी की समस्या को दूर करती है हरी इलायची

कलाई के दर्द से छुटकारा दिलाते हैं ये घरेलू नुस्खे

अपेंडिक्स के दर्द से आराम दिला सकते है ये घरेलू नुस्खे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -