अल्पसंख्यकों का तुष्टीकरण ही नहीं बल्कि बहुसंख्यकों की भावनाओं का भी हो सम्मान : नजमा हेपतुल्ला
अल्पसंख्यकों का तुष्टीकरण ही नहीं बल्कि बहुसंख्यकों की भावनाओं का भी हो सम्मान : नजमा हेपतुल्ला
Share:

नई दिल्ली : गौमांस पर प्रतिबंध को लेकर छिड़े विवाद की पृष्ठभूमि में केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्यमंत्री नजमा हेपतुल्ला ने 01 जून को कहा कि गाय को लेकर विशेष भावना रखने वाले बहुसंख्यक समुदाय की भावनाओं का भी सम्मान होना चाहिए. इसके साथ ही उन्होंने कांग्रेस पर आरोप लगाया कि सत्ता में रहते हुए उसने सिर्फ अल्पसंख्यकों का तुष्टीकरण ही किया है. नजमा ने कहा, "जिंदगी में मेरा एक सिद्धांत है कि मुझे किसी दूसरे की भावनाओं को दुःख नहीं पहुचाना चाहिए.

आपने अल्पसंख्यक समुदाय की भावनाओं के बारे में बात की. क्या हमें बहुसंख्यक समुदाय की भावनाओं के बारे में नहीं सोचना चाहिए". उन्होंने यह बयान सेंट्रल वक्फ भवन के उद्घाटन के मौके पर पत्रकारों से बातचीत के दौरान दिया. इसी दौरान उनसे कुछ राज्यों में गौमांस पर प्रतिबंध के संदर्भ में सवाल पूछा गया था. मंत्री ने कहा कि ऐसे बहुत सारे लोग हैं, जिनकी गाय के लिए खास भावनाएं हैं और बहुसंख्यक समुदाय की भावनाओं का भी सम्मान होना चाहिए.

उन्होंने कहा, "आखिरकार खाने में क्या है? आप कुछ भी खा सकते हैं. परंतु अगर एक चीज खाने से आपको रोका जाता है तो आपको आहत क्यों महसूस करना चाहिए? दूसरों की भावनाओं को आहत करके आप इसे खाते हैं तो यह उचित नहीं है,यह मेरा यह मानना है". हरियाणा के फरीदाबाद के अटाली गांव में सांप्रदायिक हिंसा को दुर्भाग्यपूर्ण करार देते हुए नजमा ने कहा कि इस तरह की घटनाएं नहीं होनी चाहिए. उन्होंने कहा, "हमारे देश का तानाबाना ऐसा है कि हमें सद्भाव के साथ रहना चाहिए".

मंत्री ने कहा कि संवैधानिक सिद्धांतों को बरकरार रखना चाहिए और सरकार को उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए, जो संविधान की भावनाओं के विरुद्ध काम करते हैं. वक्फ संपत्तियों पर अतिक्रमण के सवाल पर नजमा ने कहा कि मौजूदा समय में इससे जुड़ा विधेयक राज्यसभा की स्थायी समिति के पास है. उन्होंने कहा कि अगर बीते छह दशकों में सही से ध्यान दिया गया होता तो ये अतिक्रमण नहीं हो पाते.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -