गूगल टॉयलेट लोकेटर ऐप के जरिए देख पायेगें क्लीन पब्लिक वॉशरूम लोकेशन
गूगल टॉयलेट लोकेटर ऐप के जरिए देख पायेगें क्लीन पब्लिक वॉशरूम लोकेशन
Share:

देश को प्रगतिशील और डेवेलोप करने के लिए नई- नई तकनीक अपनाकर सफलताएं हासिल की जा रही है.जैसा की आप जानते ही है. की हमारे देश में सरकार द्वारा स्वछता पर विशेष रूप कार्य किये जा रहे है और इन कार्यों पर आम जनता भी अपना सहयोग दे रही है.सरकार ने  देश को स्वछता में अन्य देशों में प्रथम लाने के लिए पूर्ण प्रयासरत है. नई -नई तकनीक के माध्यम से स्वछता के लिए कार्य किये जा रहे है. इसकी के चलते देश को खुले में शौच मुक्त बनाने के लिए सरकार स्वच्छ भारत अभियान पर जोर दे रही है. स्वच्छ भारत को बढ़ावा देने के लिए एक ऐप लाया गया है. ये टेक्नोलॉजी स्वच्छ अभियान को प्रोत्साहित करेगी.
 
शहरी विकास मंत्री वैंकेया नायडू ने 'गूगल टॉयलेट लोकेटर' ऐप लॉन्च किया है. इस ऐप को लाने के पीछे अहम लक्ष्य भारत को स्वच्छ बनाना है. यह 'टॉयलेट लोकेटर' ऐप लोगों की साफ पब्लिक टॉयलेट को गूगल मेप के जरिए ढूढ़नें में मदद करेगा. इस ऐप में प्राइवेट बिल्डिंग के वॉशरूम भी शामिल हैं. यह ऐप टॉयलेट की सही लोकशन बताएगा. जिससे लोग आसानी से पहुंच सकेंगे. यह ऐप अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषा में उपलब्ध है.
 
इस 'टॉयलेट लोकेटर' ऐप लिस्ट में दिल्ली, गुरुग्राम, फरीदाबाद, गाजियाबाद, नोएडा, इंदौर और भोपाल शहर मौजूद हैं. इन सात सिटी लिस्ट में करीब 6200 पब्लिक बाथरूम शामिल है. इसके अलावा इस ऐप में स्वच्छता रेंटिग भी दी गई है. इसमें वेस्टर्न और इंडियन टॉयलेट उपलब्ध हैं.
 
डीडी न्यूज की खबर के अनुसार, लोगों ने इस विकास का स्वागत किया है.देश के कई शहर खुले में शौच मुक्त हो रहे हैं. दिल्ली का एनडीएमसी क्षेत्र भी खुले में शौच मुक्त है. यह शहर का पहला खुले में शौच मुक्त क्षेत्र है. दो साल में भारत में 2.5 करोड़ टॉयलेट बनाए गए हैं. आने वाले सालों में और भी बनने की उम्मीद है.

अब मोबाइल के माध्यम से भी निकलेंगे ATM से पैसे

5जी नेटवर्क की तैयारियां शुरू, अब होगी एक सेंकेंड में मूवी डाउनलोड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -