अपोलो अस्पताल में 30 वर्षीय महिला का सफलतापूर्वक हुआ हिप रिप्लेसमेंट
अपोलो अस्पताल में 30 वर्षीय महिला का सफलतापूर्वक हुआ हिप रिप्लेसमेंट
Share:

इंदौर: अपोलो हॉस्पिटल्स इंदौर ने आज घुटने और कूल्हे के प्रतिस्थापन के लिए देश में पहला डेकेयर सेंटर बनकर एक ऐसा मुकाम हासिल किया जिससे मरीज को उसी दिन छुट्टी मिल सकती है। डेकेयर हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी जो मध्य भारत में पहली और देश में दूसरी है तीन साल से दोनों कूल्हे के जोड़ों में तीव्र दर्द से पीड़ित 30 वर्षीय महिला पर सफलतापूर्वक किया गया।

सर्जरी के बाद जिसमें प्रोस्टेटिक घटकों के साथ क्षतिग्रस्त बाएं कूल्हे के जोड़ को शामिल किया गया था, रोगी को प्रवेश के बाद 12 घंटे से भी कम समय में उसी शाम अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी। यह 12-घंटे से कम अस्पताल में रहने से पारंपरिक संयुक्त प्रतिस्थापन सर्जरी पर एक बड़ा लाभ है जिसके लिए रोगियों को पोस्ट-ऑपरेटिव देखभाल के लिए एक सप्ताह से दस दिनों तक अस्पताल में रहना पड़ता है और अस्पताल द्वारा अधिग्रहित की गई लागत और जोखिम को कम करता है।

डॉ. के हरि प्रसाद, अध्यक्ष, अपोलो ग्रुप हॉस्पिटल्स, ने कहा- “अपोलो हॉस्पिटल्स हमेशा सबसे आगे रहे हैं जब यह अत्याधुनिक चिकित्सा तकनीक लाने की बात आती है जो हमारे रोगियों को सर्वोत्तम सेवाएं प्रदान करने में मदद करती है। कम से कम इनवेसिव या रोबोटिक सर्जरी और बेहतर दर्द प्रबंधन विधियों जैसी बेहतर सर्जिकल तकनीकों के साथ तेजी से और आसानी से रिकवरी के साथ कम रक्त और मांसपेशियों की हानि होती है जिससे घुटने और कूल्हे के प्रतिस्थापन जैसी कुछ वैकल्पिक प्रक्रियाओं पर आउट पेशेंट सर्जरी संभव हो जाती है। अध्ययनों से संकेत मिलता है कि घुटने के प्रतिस्थापन के लिए आउट पेशेंट कुल संयुक्त प्रतिस्थापन 457% और अगले दशक में हिप प्रतिस्थापन के लिए 633% बढ़ने की उम्मीद है।

महाराष्ट्र में फिल्म सिटी को लेकर घमसान, सीएम योगी के मुंबई दौरे का शिवसेना-मनसे ने किया विरोध

टी. नटराजन: पिता हैं मजदुर और सड़क पर दूकान लगाती है माँ, 1 ओवर में 6 यॉर्कर डालता है बेटा

दिल्ली में कोरोना के बाद अब मलेरिया का कहर, 6 साल के बच्चे की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -