विवाहित थे पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम, करते थे मजदूरी

अजमेर: देश के दिवगंत पूर्व राष्ट्रपति और भारत रत्न डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम मजदूर हैं. उन्होंने 100 घंटे काम भी किया है. इतना ही नही तमाम उम्र अविवाहित जीवन बिताने वाले डॉ. कलाम विवाहित है. यह हम नही कह रहे है बल्कि श्रम विभाग के दस्तावेज कह रहे हैं. विभाग की कारगुजारी यही नही रुकी उन्होंने डॉ. कलाम को करौली जिले के ग्राम अगारी का निवासी बताते हुए पंजीयन कर रखा है.

पंजीयन कार्ड मे उनके 100 घंटे काम करना भी बताया गया है. बाकायदा उनका मोबाइल नंबर भी दिया गया है, जो बंद है. पंजीयन में कलाम का पूरा नाम लिखने के बजाय एपीजे लिखा गया है. उनके पिता का नाम पीजे लिखा गया है. और तो और इस पर फोटो भी पूर्व राष्ट्रपति की ही है. लेकिन सवाल यह उठता है की पूर्व राष्ट्रपति की तस्वीर होने के बाद भी रजिस्ट्रेशन कर दिया गया, लेकिन किसी की नजर इस पर नही पड़ी. लेबर डिपार्टमेंट मैनेजमेंट सिस्टम की वेबसाइट पर भवन एवं अन्य संनिर्माण श्रमिकों का रजिस्ट्रेशन किया जाता है.

ई-मित्र सहित अटल सेवा केंद्रों से इनका रजिस्ट्रेशन फार्म विभाग के पास जाता है. विभाग से स्वीकृत होने के बाद ही परिचय पत्र जारी किया जाता है. आमतौर पर मजदूरों के बारे में ये जानकारी अटल सेवा केंद्र व ई-मित्र कियोस्क पर ही प्राप्त की जा सकती है. इसमें डॉ कलाम की जन्म तारीख 1 जनवरी 1965 दिखा रखी है. उम्र 51 वर्ष दर्ज है. उन्हें भवन निर्माण में मजदूरी करना बताया गया है.

गौरतलब है की डॉ कलाम का जन्म 15 अक्टूबर 1931 को रामेश्वरम में हुआ था. उनका देहांत 27 जुलाई 2015 को हो चुका है. वह देश के पूर्व राष्ट्रपति रह चुके है और भारत रत्न भी है. इसके बावजूद ऑनलाइन आ रही साइट पर उन्हें मजदूर दर्शाकर उनकी तस्वीर लगा दी गई.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -