कोरोना से शरीर में हो सकता है ये सबसे बड़ा खतरा, वैक्सीन भी बचा नहीं सकती
कोरोना से शरीर में हो सकता है ये सबसे बड़ा खतरा, वैक्सीन भी बचा नहीं सकती
Share:

कोरोना वायरस का कहर एक बार फिर से लोगों को परेशान कर रहा है। ऐसे में एक बड़ी खबर आई है जो चौकाने वाली है। जी दरअसल कोरोना वायरस सबसे पहले हमारे फेफड़ों को टारगेट करता है, हालाँकि इससे हमारे लिवर को भी कोई कम खतरा नहीं है। जी दरअसल हाल ही में अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ टेनेसी की एक नई रिसर्च में यह सामने आया है कि कोरोना के शिकार हुए 11% मरीजों को लिवर संबंधित परेशानियां हैं। वहीं दूसरी तरफ डॉक्टरों का मानना है कि कोरोना के खिलाफ विकसित की गईं वैक्सीन्स भी हमारे लिवर को बचाने में सक्षम नहीं हैं। जी दरअसल हाल ही में हुई रिसर्च में शोधकर्ताओं ने पाया है कि कोरोना वायरस लिवर में मौजूद महत्वपूर्ण एंजाइम्स की मात्रा बढ़ा देता है।

इन एंजाइम्स का नाम एलेनिन एमिनोट्रांस्फरेज (ALT) और एस्परटेट एमिनोट्रांस्फरेज (AST) है। रिसर्च के मुताबिक कोरोना के 15 से 53 फीसदी मरीजों में इन लिवर एंजाइम्स को अधिक मात्रा में पाया गया। ऐसा कहा जा सकता है कि इन लोगों का लिवर टेम्परेरी रूप से खराब हो चुका था। केवल इतना ही नहीं बल्कि कोरोना वायरस का कोई भी वैरिएंट, चाहे वो डेल्टा हो या ओमिक्रॉन, लिवर के मुख्य सेल्स (कोशिकाओं) पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। जी हाँ और इससे लिवर की फंक्शनिंग स्लो हो जाती है और कोरोना इन्फेक्शन के दौरान दी जाने वाली दवाओं से भी हमारे लिवर को खतरा होता है। आपको बता दें कि कोरोना होने पर लिवर में भारी सूजन और पीलिया हो सकता है।

इसी के साथ मरीजों में लिवर फेलियर होने का खतरा भी बना रहता है। वहीं दूसरी तरफ वैज्ञानिकों के अनुसार, अगर आपको पहले से ही लिवर से जुड़ी कोई गंभीर बीमारी है, तो कोरोना होने का खतरा और बढ़ जाता है। यह संक्रमण आपके लिए जानलेवा भी साबित हो सकता है। मैक्स हॉस्पिटल के डॉ. जतिन अग्रवाल का कहना है कि कोरोना के लक्षण न होने पर भी शरीर के ऑर्गन्स खराब हो सकते हैं। ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जिनमें मरीज को वायरस के कोई लक्षण नहीं थे, फिर भी उसके लिवर को चोट पहुंची।

इसका मतलब है कि एसिम्प्टोमेटिक केसेज में भी लोगों को पीलिया और लिवर फेलियर की शिकायत हो सकती है। आगे डॉ. अग्रवाल ने यह भी बताया कि कोरोना के खिलाफ बनाई गईं वैक्सीन्स शरीर में इन्फेक्शन को गंभीर होने से रोकती हैं, लेकिन अब तक मिली जानकारी के मुताबिक, ये इन्फेक्शन होने पर हमारे लिवर को नहीं बचा सकतीं। इस वजह से कोरोना को हल्के में लेने की गलती न करें।

कोरोना वैक्सीन लगते ही इन लोगों के साथ हुआ चमत्कार, डॉक्टर्स के भी उड़ गए होश

राजकुमार हिरानी की फिल्म में धमाल मचाएंगे वरुण धवन

इंडोनेशिया में भूकंप,सुनामी का अलर्ट ज़ारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -