डॉक्टर-इंजीनियर के अलावा साइंस के छात्र इन क्षेत्रों में भी बना सकते है अपना करियर
डॉक्टर-इंजीनियर के अलावा साइंस के छात्र इन क्षेत्रों में भी बना सकते है अपना करियर
Share:

आज के समय में हर युवा अपने करियर को लेकर बहुत परेशान है ऐसे में विद्यार्थियों के सामने सबसे बड़ा प्रश्न है कि आगे क्या करना है। छात्र साइंस स्ट्रीम से हों या आर्ट या कॉमर्स से इंटर के पश्चात् उनके लिए कौन-कौन से ऑप्शन खुले हैं, यह बड़ी चिंता का विषय होता है। हम ऐसे ही कुछ विकल्पों के बारे में बात कर रहे हैं, जो विद्यार्थियों को उनके सुनहरे भविष्य का सपना साकार करने में सहायक बन सकते हैं।

साइंस के विद्यार्थी:-
साइंस से अध्ययन कर रहे ज्यादातर विद्यार्थियों का मुख्य उद्देश्य डॉक्टर या इंजीनियर बनना होता है, किन्तु अगर आप आर्थिक या अन्य वजहों से इस तरफ नहीं जा पाते हैं, तो आपके पास अन्य कई ऑप्शन भी उपस्थित हैं। मैथ के विद्यार्थी पॉलिटेक्निक, बैंक की सरकारी नौकरियों, नेवी, आर्मी एयरफोर्स आदि सेक्टरों में करियर के ऑप्शन तलाश सकते हैं। जीव विज्ञान के छात्र एलोपैथी डॉक्टर के अतिरिक्त होम्योपैथी, आयुर्वेद के क्षेत्र में भी जा सकते हैं।

विद्यार्थियों के लिए नर्सिंग, बीफार्मा जैसे ऑप्शन भी उपस्थित हैं। डिजाइनिंग इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर डॉ. विरेंद्र पाठक के मुताबिक, जो विद्यार्थी इंजीनियरिंग में जाना चाहते हैं तथा जेईई उत्तीर्ण करने में असमर्थ हैं वह स्टेट इंट्रेस जैसे यूपीएसईई के लिए कोशिश कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त इंजीनियरिंग की परंपरागत ब्रांचों जैसे सिविल, इलेक्ट्रॉनिक, मैकेनिकल के साथ अब कई नई ब्रांचों जैसे बायोटेक, इंवायरमेंटल आदि में भी विद्यार्थियों की रुचि बढ़ रही है। 

केरल में सफलता पूर्वक हुआ पहला कृत्रिम हार्ट इम्प्लांटेशन

IPL के बीच बड़ी खबर, 29 साल के भारतीय क्रिकेटर का दिल का दौरा पड़ने से निधन

अक्षय की नयी फिल्म 'गोरखा' का पोस्टर जारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -