आज है अपार धन और पुण्य देने वाली एकादशी, इन उपायों को अपनाने से ख़त्म होगी सारी समस्याएं
आज है अपार धन और पुण्य देने वाली एकादशी, इन उपायों को अपनाने से ख़त्म होगी सारी समस्याएं
Share:

भारत देश अपनी धार्मिक मान्यताओं के लिए जाना जाता है, वही शास्त्रों में एकादशी का उपवास काफी पुण्यदायी माना गया है। वर्षभर में कुल 24 एकादशी होती हैं तथा सभी के भिन्न-भिन्न नाम और महत्व हैं। बताया जाता है कि इन एकादशी का उपवास रहने से पाप, कष्ट, रोग, दुख आदि दूर होते हैं तथा मनुष्य मोक्ष की तरफ अग्रसर होता है। हिंदू पंचांग के मुताबिक, प्रत्येक वर्ष ज्येष्ठ माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी को अपरा एकादशी उपवास रहा जाता है। इस बार अपरा एकादशी 6 जून को पड़ रही है। अपरा एकादशी को अचला एकादशी के नाम से भी जाना जाता है। ये एकादशी अपार पुण्य देने वाली तथा अपार धन देने वाली मानी जाती है। प्रथा है कि इस दिन उपवास रखने से मनुष्य द्वारा अंजाने में किए गए पापों से निजात प्राप्त होता है तथा उसके जीवन में सौभाग्य का आगमन होता है। चूंकि शास्त्रों में एकादशी का दिन बेहद पावन माना गया है, इसलिए कहा जाता है कि इस दिन किए गए उपाय बहुत कारगर सिद्ध होते हैं। यदि आपके घर भी तमाम समस्यां रहती हैं तो एकादशी के दिन इन उपायों को करने से राहत प्राप्त हो सकती है।

कर्ज से मुक्ति के लिए:-
कोरोना संकट ने बेहद से लोगों को सड़क पर लाकर खड़ा कर दिया। कई व्यक्तियों की नौकरियां छूट गई हैं तथा कई व्यक्तियों के व्यवसाय ठप पड़े हैं। ऐसे में तमाम लोगों पर बेइंतहां कर्ज का बोझ है। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा है तो आप पीपल के वृक्ष पर मीठा जल चढ़ाएं तथा शाम के वक़्त पीपल के नीचे दीपक जलाएं। संभव हो तो ऐसा हर एकादशी पर करें। शीघ्र ही आप पर श्रीहरि की कृपा होने लगेगी।

घर में सुख-शांति बनाए रखने के लिए:-
यदि आपके घर में आए दिन क्लेश आदि बना रहता है तो नारायण के साथ माता लक्ष्मी की भी आराधना करें। साथ-साथ विष्णु यंत्र की भी पूजा करें। इसके पश्चात् श्रीमद्भागवत का पाठ करें तथा ईश्वर से अपने घर में सुख-शांति बनाए रखने के लिए कामना करें। इससे ईश्वर का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

आर्थिक संकट दूर करने के लिए:-
एकादशी के दिन प्रातः के वक़्त प्रभु श्री विष्णु की पूजा करते वक़्त कुछ रुपए निकाल कर नारायण एवं माता लक्ष्मी की तस्वीर के समक्ष रखें। सारी पूजा विधिवत करें उसके पश्चात् नारायण और मां लक्ष्मी से घर पर आर्थिक कष्ट दूर करने की प्रार्थना करें तथा उन पैसों को प्रसाद स्वरूप अपनी तिजोरी, पर्स या किसी ऐसे स्थान पर रख दें, जहां धन रखा जाता है। कुछ ही समय में दिन बदलते दिखाई देने लगेंगे।

सौभाग्य प्राप्ति के लिए:-
अगर आपका भाग्य साथ नहीं देता तथा आपके काम बनते-बनते बिगड़ जाते हैं तो आप एकादशी के दिन नारायण तथा मां लक्ष्मी की तस्वीर रखकर दक्षिणावर्ती शंख से नारायण का अभिषेक करें। नारायण को पंचामृत तथा पीली वस्तुएं एवं माता लक्ष्मी को खीर का भोग लगाएं। सच्चे मन से पूजा करें तथा इसके पश्चात् ईश्वर से अपना साथ बनाए रखने की प्रार्थना करें। आपका बुरा वक़्त समाप्त होने लगेगा।

ये है शुभ मुहूर्त:-
एकादशी व्रत तिथि : 6 जून 2021, रविवार
एकादशी तिथि शुरू : 5 जून 2021, शनिवार प्रातः 04ः07 बजे
एकादशी तिथि समाप्त : 6 जून 2021, रविवार प्रातः 06ः19
व्रत पारण शुभ मुहूर्त : 7 जून 2021 सुबह 05ः12 से लेकर प्रातः 07ः59 बजे तक

बहुत ही अच्छा होगा आज इन राशि के जातकों का दिन, यहाँ जानें आज का राशिफल

इस राशि के लोग होते है एक नंबर के आलसी, नहीं करते आगे बढ़ने के लिए जरा सी भी मेहनत

कब है अपरा एकादशी? जानिए शुभ मुहूर्त और महत्व

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -