बढ़ेगी भारतीय वायुसेना की ताकत, इसी महीने बेड़े में शामिल होंगे अपाचे हेलीकाप्टर

Jul 19 2019 03:07 PM
बढ़ेगी भारतीय वायुसेना की ताकत, इसी महीने बेड़े में शामिल होंगे अपाचे हेलीकाप्टर

नई दिल्ली: इंडियन एयर फ़ोर्स को मिलने वाले अपाचे अटैक हेलीकॉप्टर्स की पहली खेप इसी मात के अंत तक ग़ाज़ियाबाद के हिंडन एयरबेस पहुंच जाएगी. संभावना जताई जा रही है कि इस खेप में 3 से 4 हेलीकॉप्टर्स होंगे. किन्तु पठानकोट में अपाचे की पहली स्क्वाड्रन की तैनाती के लिए एक माह और प्रतीक्षा करनी होगी. भारत ने अमेरिका से 22 अपाचे हेलीकॉप्टर्स ख़रीदे हैं. 

सूत्रों के अनुसार, अपाचे हेलीकॉप्टर्स 27 जुलाई को AN 224 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट द्वारा ग़ाज़ियाबाद के हिंडन एयरबेस पहुंचेंगे. इन्हें यहां तैयार किया जाएगा और अगस्त के अंतिम सप्ताह में उन्हें इंडियन एयर फ़ोर्स में औपचारिक रूप से शामिल होने के लिए पठानकोट पहुंचाया जाएगा. अपाचे की पहली स्क्वाड्रन पठानकोट में तैनात रहेगी, जिसके पहले कमांडिंग अधिकारी ग्रुप कैप्टन एम शायलू होंगे.

पठानकोट में पहले से ही तैनात इंडियन एयर फ़ोर्स की 125 हेलीकॉप्टर स्क्वाड्रन (125 H SQUADRON), फिलहाल MI -35 हेलीकॉप्टर्स उड़ाती है और अब ये देश की पहली अपाचे स्क्वाड्रन टीम होगी. वहीं दूसरी स्क्वाड्रन असम के जोरहाट में तैनात रहेगी. संभावना जताई जा रही है कि 2020 तक सभी अपाचे हेलीकाप्टर भारतीय वायु सेना को मिल जाएंगे.  आपको बता दें कि इंडियन एयर फ़ोर्स फ़िलहाल रूस में बने MI 35 और MI 25 अटैक हेलीकॉप्टर्स का इस्तेमाल करती है.

रिकॉर्ड स्तर पर पहुंची सोने की कीमत, चांदी में भी ऐतिहासिक उछाल

चंद्रबाबू नायडू को एक और झटका, वर्ल्ड बैंक ने $ 300 मिलियन फंडिंग करने से किया मना

चार साल में दोगुनी हुई केंद्र सरकार की पेट्रोल-डीजल से कमाई