वायुसेना के बेड़े में शामिल होगा अपाचे हेलीकॉप्टर
वायुसेना के बेड़े में शामिल होगा अपाचे हेलीकॉप्टर
Share:

नई दिल्लीः वायुसेना के बेड़े में जल्द अपाचे हेलीकॉप्टर भी शामिल हो सकता है। रक्षा मंत्रालय ने इस आशय में फैसला लिया है। रक्षा मंत्रालय ने साल 2015 में 22 एएच 64 अपाचे हेलीकाप्टरों के उत्पादन, प्रशिक्षण और समर्थन के आदेश को अंतिम रूप दिया था। मंत्रालय ने 2015 में 22 एएच -64 अपाचे हमले हेलीकाप्टरों के उत्पादन, प्रशिक्षण और समर्थन के आदेश को अंतिम रूप दिया था। इसके दो साल बाद, केंद्र सरकार ने भारतीय सेना के लिए अतिरिक्त छह अपाचे के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी।

भारत के रक्षा विभाग की शक्ति बढ़ाने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 3 सितंबर पठानकोठ में ये कदम उठाएंगे। इसके लिए हेलीकॉप्टर का पहला जत्था करीब तीन हफ्ते पहले हिंडन एयरबेस पर एक एंटोनोव विमान पर पहुंचा था। भारत ने अमेरिका से अपाची हेलीकॉप्टर एसच-64 लिया था। पहले चार हेलिकॉप्टरों के बाद, इसके बाद एक और बैच एयर बेस में आ गया था और आठ अपाचे को पहली बार में भारतीय वायुसेना में शामिल किए जाने की संभावना जताई जा रही है।

भारत 2020 तक, बोइंग 22 अपाचे के पूरे बेड़े के संचालन करने की जिम्मेदारी भारतीय वायु सेना को सौंप देगा। ऐसे करने के बाद वायुसेना विभाग की जिम्मेदारी में इजाफा होगा। भारत ने वर्ष 2018 में अमेरिकी कंपनी के साथ एक डील पर हस्ताक्षर होने थे। इस डील के मुताबिक, अमेरिकी कंपनी भारत को 15 हेवी हेलीकॉप्टर को 3 बिलियन में भेजेंगे। ये सौदा यूपीए काल के दौरान शुरु हुआ था, मगर इस किसी वजह के चलते इस डील पर हस्ताक्षर नहीं हो पाए थे। एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने अपाचे हेलीकॉप्टर की पर्वतीय क्षेत्रों में उपयोगिता पर प्रकाश दिया था।

नमक रोटी खाने को मजबूर देश का भविष्य, ये है मिड डे मील की शर्मनाक हकीकत

मिलावटखोरी के खिलाफ कमलनाथ सरकार सख्त, दो व्यापारियों पर लगाई गई रासुका

आंध्र प्रदेश: तिरुपति के मंदिर में मिली यरूशलेम की यात्रा पर्ची, भाजपा ने किया हंगामा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -