आंध्रप्रदेश सरकार ने निरीक्षण के बाद पोलावरम परियोजना बजट को किया संशोधित

Apr 20 2021 02:35 PM
आंध्रप्रदेश सरकार ने निरीक्षण के बाद पोलावरम परियोजना बजट को किया संशोधित

मंगलवार को आंध्र प्रदेश सरकार ने एक महत्वपूर्ण परियोजना कार्य शुरू किया जिसका लंबे समय से इंतजार था, बता दें कि आंध्रप्रदेश सरकार ने पोलावरम परियोजना के मुख्य बांध के अनुमान को मुख्य परियोजना में बदलाव के लिए 1,657 करोड़ रुपये बढ़ाने के आदेश जारी किए। डिजाइन में बदलाव के लिए 1,656.61 करोड़ रुपये की अतिरिक्त लागत आने का अनुमान है।

इस परियोजना को शुरू करने के लिए अधिकारियों ने परियोजना का दौरा भी किया। यहां केंद्रीय जल आयोग के पूर्व अध्यक्ष एबी पंड्या ने पिछले महीने परियोजना का निरीक्षण किया था और परियोजना की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए डिजाइनों में कुछ बदलाव का सुझाव दिया था। इसने कई कार्यों के पहले से ही अनुमोदित डिजाइनों में परिवर्तन का भी सुझाव दिया था, जिसमें पृथ्वी बांध अंतराल I & III का निर्माण, गैप-II के लिए पृथ्वी-सह-रॉक फिल बांध, स्पिल चैनल, एप्रोच चैनल और पायलट चैनल शामिल हैं।

हालांकि, स्पिलवे और स्पिल चैनल के दोनों ओर पहाड़ियों के लिए सुरक्षा उपाय किए जाने की जरूरत है। इसके अलावा गैप-1, अर्थ डैम निर्माण, गैप-3 कंक्रीट बांध निर्माण, गैप-1 एप्रोच एरिया में प्रोटेक्शन वर्क्स, क्रेस्ट लेवल +25.72 के साथ स्पिलवे का निर्माण और 960 मेगावाट के हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावरहाउस, एप्रोच चैनल, सेवन स्ट्रक्चर, टेलरेस पूल, टेलरेस चैनल की नींव की खुदाई के लिए काम किया जाना था। सीडब्ल्यूसी ने राज्य सरकार को यह भी स्पष्ट किया कि पोलावरम परियोजना के डिजाइनों में बदलाव के कारण केंद्र सरकार अतिरिक्त कार्य लागत की प्रतिपूर्ति भी करेगी। शासन ने पोलावरम अधिकारियों को सीडब्ल्यूसी के निर्देशों के अनुसार अतिरिक्त कार्य शुरू करने के लिए प्राक्कलन तैयार करने का निर्देश दिया है।

पीएम मोदी द्वारा बुलाई गई एक भी कोरोना मीटिंग में शामिल नहीं हुईं ममता- रविशंकर प्रसाद

तेलंगाना में नाईट कर्फ्यू, जानिए किन किन चीजों की मिलेगी सुविधा

सुशांत सिंह पर बन रही फिल्म को लेकर नाराज हुआ अभिनेता का परिवार, उठाई रोक लगाने की मांग